राष्ट्रपति ने योग को बताया शारीरिक व मानसिक रोगों को दूर करने में लाभदायक

21 Jun, 2017 11:29 IST|Sakshi
योग दिवस पर संबोधित करते हुए राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी 

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को सभी भारतीयों से स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग को अपनी आदत बनाने का आग्रह किया।
मुखर्जी ने नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत करते हुए कहा कि यह प्राचीन भारतीय पद्धति शारीरिक के साथ ही मानसिक रोगों को दूर करने में भी लाभदायक है।

राष्ट्रपति भवन में लोगों को योग के बारे में बताते हुए राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी 

मुखर्जी ने कहा, "प्राचीन भारत में योग के रूप में सभी पद्धतियों का एकीकरण किया जाता था। मैं आपको पूरे साल योग करने की सलाह देता हूं।"
उन्होंने कहा, "योग के नियमित अभ्यास से केवल शरीर और मन को स्वस्थ रखने में ही मदद नहीं मिलेगी, बल्कि इससे मानसिक और अन्य समस्याएं भी दूर होंगी।"
राष्ट्रपति ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने के प्रस्ताव की पहल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए सभी को स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएं दीं।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार कोविंद ने दिल्ली में योग किया

योग करते हुए रामानंद कोविंद, केंद्रीय मंत्री विजय गोयल, भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी व अन्य


राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद आज राष्ट्रीय राजधानी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस में आसन किए और जनता से इसे अपनाने का आह्वान किया। योग थीम पर आधारित सफेद रंग की टी-शर्ट पहने कोविंद अन्य नामी गिरामी लोगों तथा योग प्रेमियों के साथ इसमें शामिल हुए। उन्होंने लगभग 45 मिनट तक ये अभ्यास किया। सुखर्यिों से आमतौर पर दूर रहने वाले 71 वर्षीय कोविंद भाजपा से दो बार राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं। कल उन्होंने बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर उनके नाम की घोषणा करने के कई घंटों बाद 19 जून को दिल्ली पहुंचे कोविंद को एनएसजी कमांडो की जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मुहैया करवाई गई।
मीडियाकर्मी उनसे प्रश्न पूछने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन एनएसजी कमांडो ने उन्हें दूर कर दिया। भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर कोविंद का चुनाव लगभग तय है क्योंकि कई गैर राजग दलों ने भी उनकी उम्मीदवारी को समर्थन दिया है।
कनॉट प्लेस में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडु, विजय गोयल, दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा भाजपा की वरिष्ठ नेत्री मीनाक्षी लेखी भी शामिल हुई।


शिवराज ने लाल परेड मैदान में योग किया

योग करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 


मध्य प्रदेश में बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। राजधानी के लाल परेड़ मैदान में राज्य स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हजारों लोगों के साथ मिलकर योगासन किया।

राजधानी के लाल परेड़ मैदान में सुबह छह बजे से ही लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। यहां पहुंचने वाले बच्चों से लेकर युवाओं तक में खासा उत्साह देखने को मिला। यहां मुख्यमंत्री चौहान भी पहुंचे और उन्होंने सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सभी ने एकसाथ मिलकर योगासन किए।
राज्य के अन्य हिस्सों में भी योग दिवस मनाया जा रहा है। जिला मुख्यालयों पर जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में मंत्री परिषद के सदस्यों की उपस्थिति रही।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.