कोरोना : खैरताबाद में इस बार 27 फीट की होगी धन्वंतरि मॉडल की गणेश मूर्ति

2 Jul, 2020 16:56 IST|Sakshi
खैरताबाद गणेश

इस बार 27 फीट की होगी खैरताबाद गणेश की मूर्ति 

कोविड-19 के मद्देनजर आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि मॉडल की होगी मूर्ति 

हैदराबाद: इस साल खैरताबाद गणेश की मूर्ति 27 फीट लंबी होने की संभावना है। यह मूर्ति मिट्टी से बनेगी जिसे आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि का रूप दिया जाएगा। इनके एक हाथ में अमृत कलश और दूसरे हाथ में आयुर्वेद की पुस्तक होगी। वहीं, भक्तों को पंडाल में जाने की अनुमति नहीं होगी वे केवल ऑनलाइन दर्शन ही कर पाएंगे। 

खैरताबाद गणेश उत्सव समिति के अध्यक्ष एस सुदर्शन ने कहा कि कोविड -19 महामारी को देखते हुए, खैरताबाद गणेश उत्सव समिति ने पिछले महीने केवल एक फुट की मूर्ति स्थापित करने का फैसला किया था। हालांकि, भक्तों की मांग के बाद और यह मानते हुए कि स्वास्थ्य पर संकट है, तो आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि मॉडल को स्थापित करने का निर्णय लिया गया, जिसमें कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए भगवान गणेश का आशीर्वाद मांगा जाएगा। 

उन्होंने कहा कि “भगवान धन्वंतरि मानव जाति को आयुर्वेद चिकित्सा देने और कई बीमारियों को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। इस कठिन समय में हम उनका आशीर्वाद मांग रहे हैं और उनके रूप का चित्रण करते हुए गणेश प्रतिमा स्थापित कर रहे हैं।"

भगवान गणेश की मूर्ति 27 फीट ऊंची होगी और मिट्टी से बनेगी। यह मूर्ति शिल्पी राजेंदर ही बनाएंगे, जो कई वर्षों से उत्सव समिति के लिए विशाल मूर्ति बनाते आ रहे हैं।

मूर्ति को तैयार करने के लिए मिट्टी गुजरात से लाई जा रही है और इसे हमेशा की तरह हुसैन सागर में विसर्जित नहीं किया जाएगा। खैरताबाद गणेश उत्सव कमेटी के सचिव महेश यादव ने कहा कि हुसैन सागर में मूर्ति विसर्जन की नियमित प्रथा के खिलाफ, वहीं दूध आदि सामग्री के साथ अभिषेक करके मूर्ति को गला दिया जाएगा। 

मूर्ति के डिजाइन को कुछ दिनों में अंतिम रूप दिया जाएगा और शीघ्र ही काम शुरू हो जाएगा। हालांकि, उत्सव समिति ने 27 फीट की मूर्ति स्थापित करने का फैसला किया है, भक्तों को केवल ऑनलाइन दर्शन की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि केवल स्थानीय निवासियों को दर्शन की अनुमति होगी और वह भी छह फीट की दूरी से।

यादव ने कहा, "हम सरकार और पुलिस विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार काम करेंगे।"

अब तक हर साल समिति मूर्ति के आकार को बढ़ाती रही है। पिछले साल उत्सव समिति ने 65 फीट की मूर्ति स्थापित की थी और 18 चेहरों के साथ 66 फीट की विश्वरूप मूर्ति स्थापित करने की योजना बना रही थी, पर कोविड -19 महामारी ने उनकी योजनाओं को धाराशायी कर दिया।

खैराताबाद गणेश उत्सव समिति 1954 से मूर्तियाँ स्थापित कर रही है और पहली मूर्ति आकार में एक फुट की थी। इस वर्ष, गणेश उत्सव 22 अगस्त को निर्धारित है।

इसे भी पढ़ें : 

फिर से लॉकडाउन के डर से अपने गांव लौट रहे लोग, टोल प्लाजा पर लगी कतार

कोरोना : निजी अस्पतालों के अधिक फीस वसूलने पर जनहित याचिका दायर, अदालत ने मांगे सबूत​

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.