तेलंगाना में पीजी और डिग्री फाइनल ईयर की परीक्षा आयोजन के लिए हाईकोर्ट ने दी अनुमति

16 Sep, 2020 08:36 IST|संजय कुमार बिरादर
कॉंसेप्ट इमेज

हैदराबाद : तेलंगाना हाईकोर्ट ने डिग्री व पीजी  की परीक्षाओं के आयोजनक के लिए अनुमति दे दी है। बुधवार से शुरु होने वाली इन परीक्षाओं में भौतिक रूप से हाजिर नहीं होने वाले विद्यार्थियों के लिए जल्द ही पूरक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं में पास होने वाले विद्यार्थियों को रेगुलर विद्यार्थी माने जाने का हवाला देते हुए राज्य सरकार द्वारा दिए गए आश्वासन को पीठ ने रिकार्ड कर किया है।

गाइडलाइंस का अनुसरण करने का आदेश

इससे पहले भी दसवीं की परीक्षा और पीजी मेडिकल विद्यार्थियों की परीक्षाओं को सशर्त अनुमति दी गई थी। अदालत ने परीक्षा आयोजन को रोकने की ठोस वजह नहीं होने का हवाला देते हुए  सरकार को कोविड-19 के गाइडलाइंस का अनुसरण अनिवार्य रूप से करने का आदेश दिया।

जल्द से जल्द हो अग्रिम पूरक परीक्षाएं

सरकारी आदेश के मुताबिक एटॉनमस कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज में उनके पाठ्याक्रम के मुताबिक ऑनलाइन/ऑफलाइन पद्धति में परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। हालांकि सरकार ने यूनिवर्सिटीज और उनसे जुड़े कॉलेजों में भौतिक रूप से परीक्षाएं आयोजित करने को कहा है। आदेश में यह भी कहा गया है कि इस बार परीक्षा नहीं लिख पाने वाले विद्यार्थियों का शैक्षणिक वर्ष नष्ट न हो इसलिए उनके लिए मौजूदा परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने के तुरंत बाद अग्रीम पूरक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

राज्य सरकार को अदालत का आदेश

मुख्य न्यायाधीश जस्टिस आरएस चौहान, जस्टिस बी. विजयसेन रेड्डी की खंडपीठ ने इस संबंध में आदेश दिया।  कोरोना कहर के मद्देनजर सरकार को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का आदेश  दिए जाने की अपील करते हुए कांग्रेस पार्टी के विद्यार्थी संगठन एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष बीवी नरसिंग राव, गरीब गाइड स्वयं सेवी संगठन ने द्वारा दाखिल किए गए अलग-अलग जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करने के बाद अदालत ने यह आदेश दिया है। हालांकि अदालत ने अग्रिम पूरक परीक्षाएं आयोजित करने की तारीख बताने के लिए सरकार को आदेश दिए जाने की याचिकाकर्ती के वकील की दलील को खारिज कर दी।

अदालत ने कहा कि जेएनटीयू ने दो महीने में अग्रिम पूरा परीक्षा आयोजित करने की बात कही है। इसलिए उन्हें आदेश देने की जरूरत नहीं है। ऐसे में विश्वविद्यालय और उनसे जुड़े कॉलेजों के पीजी फाइनल ईयर विद्यार्थियों के साथ डिग्री फाइनल ईयर विद्यार्थियों को बुधवार से भौतिक रूप से परीक्षाएं लिखनी होंगी।

इसे भी पढ़ें : 

फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल, मंत्री सबिता इंद्रारेड्डी ने सदन में कही ये बात

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.