तेलंगाना प्रतिदिन 30,000 कोविड परीक्षण की बना रहा योजना, ऐसी है तैयारी

1 Aug, 2020 16:21 IST|मीता
सोशल मीडिया के सौजन्य से

तेलंगाना में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं 

अब परीक्षण बढ़ाने की हो रही तैयारी 

हैदराबाद: आने वाले दिनों में, चूंकि स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस महामारी पर अपनी पकड़ बनाने के लिए परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार की क्षमताओं को बढ़ाने की सोच रहा है, इसलिए राज्य में किए जाने वाले परीक्षणों की संख्या बढ़कर प्रतिदिन 30,000 हो जाएगी।

गुरुवार को पहली बार तेलंगाना में स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक ही दिन में 21,380 परीक्षण किए, जो एक महत्वपूर्ण कदम कहा जा सकता है। इस तथ्य को देखते हुए कि राज्य में तेजी से परीक्षण सिर्फ 10 जुलाई को शुरू किए गए थे। तत्काल लक्ष्य 25,000 परीक्षण के आंकड़े तक पहुंचने का है, जो एक सप्ताह के भीतर होने की उम्मीद है।

ऐसी है तैयारी

रैपिड एंटीजन टेस्ट किट 10 जुलाई को लॉन्च किए गए थे जब प्रतिदिन औसत कोविड -19 परीक्षण 6,000 के करीब था और तब तक किए गए परीक्षणों की कुल संख्या 1,51,109 थी। 30 जुलाई तक, तेलंगाना में दैनिक कोविड -19 परीक्षणों की संख्या 20,000 से अधिक हो गई थी और परीक्षणों की संचयी संख्या 1,51,109 परीक्षणों से बढ़कर 4,37,582 हो गई थी।

20 दिनों के भीतर, स्वास्थ्य अधिकारियों ने लगभग 14,323 दैनिक औसत के साथ 2,36,473 अतिरिक्त कोविड -19 परीक्षण किए। 
प्रारंभ में, तेलंगाना स्टेट मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (TSMSIDC) के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग ने 2 लाख रैपिड एंटीजन किट खरीदे थे, लेकिन कोविड -19 रोगियों की ट्रैकिंग, परीक्षण और अलग-थलग करने की गति को बनाए रखने के लिए, अन्य 2 मिलियन किटों की खरीद की गई है।

बढ़ाई जा रही है क्षमता  

दस मौजूदा आरटी पीसीआर राज्य-संचालित प्रयोगशालाओं के अलावा, स्वास्थ्य अधिकारियों ने जिलों में सात और कोविड -19 परीक्षण सुविधाओं को जोड़ा है, कुल मिलाकर 17 सरकारी लैब और अन्य 24 निजी लैब को तैयार किया गया है।

शुक्रवार को, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने जिला अस्पताल, खम्मम में एक कोविड -19 परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया और ममता जनरल अस्पताल में कोविड परीक्षण के लिए आरटी-पीसीआर प्रयोगशाला का उद्घाटन भी खम्मम में किया गया, जिसने स्थानीय स्तर पर परीक्षण सुविधाओं को और मजबूत किया है।

जिलों में, परीक्षण सुविधाओं को जोड़ा गया जो कि RIMS आदिलाबाद, निजामाबाद में सरकारी सामान्य अस्पतालों, सूर्यापेट, गद्वाल और कोत्तागुडेम के क्षेत्र अस्पतालों और करीमनगर और खम्मम के जिला अस्पताल में स्थित हैं।

परीक्षण प्रयोगशालाओं के अलावा, स्वास्थ्य अधिकारियों ने हाल ही में 20 और मोबाइल लैब को जोड़ा है जो प्रतिदिन कंटेन्मेंट जोन और झुग्गी बस्तियों से नमूने एकत्र करेंगे, और कोविड -19 परीक्षणों की संख्या बढ़ाएंगे।
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.