तेलंगाना में पहले दिन 3962 लोगों को लगा टीका, जानिए राज्य में कैसा रहा वैक्सीनेशन अभियान का हाल

17 Jan, 2021 08:56 IST|अनूप कुमार मिश्रा
टीकाकरण अभियान में शामिल मंत्री केटीआर

पहले दिन 3962 लोगों को टीका लगाया गया

सोमवार को 500 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा

जीएचएमसी क्षेत्र में 34 सेंटर पर 947 लोगों ने टीका लगवाया

हैदराबाद : पूरे देश की तरह तेलंगाना (Telangana) में भी शनिवार को कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान शुरू हुआ। गांधी अस्पताल में कार्यक्रम के औपचारिक शुभारंभ में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी, मुख्य सचिव सोमेश कुमार और अन्य अधिकारी मौजूद थे। पहले दिन 3962 लोगों को टीका लगाया गया, हालांकि यह लक्ष्य के मुताबिक नहीं था। अब सोमवार को 500 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा।

राज्य में 139 केंद्रों पर शनिवार को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। सरकार ने लक्ष्य रखा था कि पहले दिन 4296 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन 3962 लोगों को टीका लगा गया। सबसे पहला टीका गांधी अस्पताल में सफाईकर्मी एस कृष्णमा को लगाया गया।

ग्रेटर हैदराबाद (जीएचएमसी) क्षेत्र में 34 सेंटर पर 947 लोगों ने टीका लगवाया, जबकि लक्ष्य 1020 का था। 73 लोग टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं हुए। तेलंगाना के 16 जिलों में शत प्रतिशत टीकाकरण हुआ, जिनमें आदिलाबाद, जनगामा, जयशंकर भूपालपल्ली, गदवाल, करीमनगर, कोमरम भीम, महबूबाबाद, मंचीरियाल, नागरकर्नूल, निर्मल, निजमाबाद, राजन्ना सिरसिला, विकाराबाद, वनपर्ती, वारंगल अर्बन, यादाद्रि शामिल है। 

खबर है कि राज्य में टीकाकरण के बाद 11 लोगों में हल्का दुष्प्रभाव भी नजर आया। इन लोगों ने बदन दर्द, एलर्जी, बुखार, चक्कर आना, पसीना निकलने जैसी परेशानियों की शिकायत की। कहा जा रहा है कि यह दुष्प्रभाव वैक्सीन की वजह से नहीं बल्कि उनके खुद के डर और घबराहट की वजह से हुआ है। किसी पर कोई गंभीर परिणाम नजर नहीं आए हैं।

सोमवार से 500 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। ह दिन सभी केंद्रों पर 100 लोगों को टीका देने का लक्ष्य है, जिसे बढ़ाकर 150 कर दिया गया है। आने वाले दस दिनों में 1213 केंद्रों पर यह अभियान विस्तारित किया जाएगा। इसके बाद आने वाले दिनों में 179 निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा। 

क्या रहा खास

औपचारिक रूप से कार्यक्रम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद टीकाकरण सभी केंद्रों पर शुरू किया गया। राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन ने निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआईएमएस) में वैक्सीन रोलआउट कार्यक्रम में भाग लिया। हैदराबाद के गांधी अस्पताल में एक महिला सफाईकर्मी ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ईटाला राजेंद्र की उपस्थिति में पहला टीका लगवाया।

गांधी अस्पताल में कार्यक्रम के औपचारिक शुभारंभ में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेडी, मुख्य सचिव सोमेश कुमार और अन्य अधिकारी मौजूद थे। करीमनगर के सरकारी अस्पताल की अधीक्षक रत्ना माला ने अस्पताल में पहला टीका लगवाया।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.