सूर्यापेट के मूसी जलाशय में आउट फ्लो से अधिक इनफ्लो, नौ गेट खोले गये, बांध टूटने की अफवाह

18 Oct, 2020 22:32 IST|के. राजन्ना
मुसी जलाशय

मुसी जलाशय से 59,941 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है

मुसी जलाशय में बाढ़ का प्रवाह बढ़ता जा रहा है

हैदराबाद/सूर्यापेट : भारी बारिश के कारण सूर्यापेट स्थित मूसी जलाशय में बाढ़ का प्रवाह बढ़ रहा है। अधिकारियों ने रविवार को सुबह जलाशय में भारी मात्रा में बाढ़ का पानी आते देख 5 गेटों से पानी छोड़े। फिर भी ऊपरी इलाकों से आ रहे बाढ़ के पानी के कारण जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है। 

बढ़ते जलस्तर को देखकर अधिकारियों ने दोपहर को 9 और गेटों से पानी को छोड़ दिया। मुसी जलाशय से 59,941 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। वर्तमान में जलस्तर 642.90 फीट और ऊपर से नदी में 38,715 क्यूसेक पानी आ रहा है।

जानकारों का कहना है कि तेलंगाना के इतिहास में कभी भी इतनी और ऐसी बारिश नहीं हुई है। जहां देखो वहां बारिश और बाढ़ का प्रकोप दिखाई दे रहा है। बारिश को देखकर ऐसा लग रहा है कि शायद आकाश में छेद पड़ गया है। 

नीचले इलाकों में जिधर देखो ऊधर पानी ही पानी है। मुसी नदी उफान पर बह रहा है। उस्मानसागर के गेट खोलने के बाद तो इसके प्रवाह में और तेजी आई है। इसके चलते सूर्यापेट स्थित मुसी जलाशय में भारी मात्रा में बाढ़ का पानी आ रहा है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि मुसी नदी के प्रवाह से 200 ट्रांसफार्मम बह गये हैं। 

इसी क्रम में अफवाह फैल गई है कि बाढ़ के प्रवाह से मुसी जलाशय टूट जाएगा और नीचले इलाकों के गांव के गांव बह जाएंगे। इस अफवाह के चलते नीचले इलाकों के लोग भयभीत है। मगर मंत्री जगदीश रेड्डी और जिला अधिकारी जलाशय के टूटने के अफवाह को खारिज कर दिया है। मंत्री ने मुसी नदी जलाशय के बारे में अधिकारियों के साथ समीक्षा की। साथ ही आवश्यक दिशानिर्देश दिये हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि इस समय मुसी नदी के आउट फ्लो से अधिक इनफ्लो हैं। जलाशय के सभी गेट खोलने पर भी ऊपरी हिस्सों से बड़े पैमाने पर बाढ़ का पानी आ रहा है। उन्होंने बताया कि मुसी नदी जलाशय से 1.75 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जबकि 2 लाख से अधिक क्यूसेक ऊपर से पानी का आना जारी है।

दूसरी ओर मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तेलंगाना के ऊपर चक्रवात जारी है। उन्होंने बताया कि अगले दो से तीन दिन तक भारी बारिश होने की संभावना है। चक्रवात तट पार करने के बाद भी चक्रवात कमजोर नहीं होगा। इसके कारण तेलंगाना में भारी बारिश होने की संभावना है।


 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.