तेलंगाना विधानसभा के एक हिस्से की गिरी छत, ठहरे हुए थे सरकारी वीआईपी

23 Feb, 2021 16:45 IST|Sakshi
फोटो सौजन्य सोशल मीडिया

हैदराबाद : तेलंगाना विधानसभा (Telangana Assembly Building) भवन की छत ढह गई। हालांकि आस-पास के क्षेत्र में एक बड़ी दुर्घटना होते होते टल गई। जो हिस्सा ढहा है वो पुराने विधानसभा भवन की पूर्व दिशा में है। वीआईपी रेजा कांताराव कार्यालय की इमारत का छत का गुंबद ढह गया। चिंतित सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचे। बागीचे में मलबा गिर गया। हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ।

बता दें कि तेलंगाना सरकार ने नए सचिवालय और विधानसभा भवनों के निर्माण का कार्य किया है। वर्तमान सचिवालय के परिसर में नए सचिवालय, एर्रम मंजिल में सड़क और भवन विभाग के परिसर में नए विधानसभा भवनों का निर्माण किया जा रहा है। निर्माण कार्यों को किक-स्टार करने से पहले पिछले साल 'भूमि पूजा' आयोजित की गई थी। वैदिक मंत्रों के जाप के बीच केसीआर ने आधारशिला रखी।

तेलंगाना विधानसभा भवन का सैकड़ों वर्षों का इतिहास है। इसका निर्माण 6 वें निजाम महबूब अली खान के शासनकाल के दौरान शुरू हुआ था। अतीत में इस भवन का निर्माण दान के पैसो से हुआ है। 1905 में काम शुरू हुआ। दिसंबर 1913 तक निर्माण पूरा हो गया। यह इमारत 7 वें निजाम मीर उस्मान अली खान के शासनकाल में उपलब्ध हुई। यह मूल रूप से 'महबूबिया टाउन हॉल' के रूप में जाना जाता था। बाद में इसी तरह की एक विधानसभा बनाई गई। हालाँकि, नए असेंबली भवन निर्माण कार्य तेज गति से चल रहे हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने निर्माण कंपनी को दिए गए समय के भीतर काम पूरा करने के लिए एक समय सीमा दी है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.