हैदराबाद में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना, निचले इलाकों के लोग रहें सावधान

18 Sep, 2020 19:53 IST|मीता
हैदराबाद के लोग रहें सावधान

हैदराबाद को फिलहाल नहीं मिलेगी बारिश से राहत 

जीएचएमसी ने निचले इलाकों के लोगों के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

हैदराबाद: मौसम विभाग की मानें तो तेलंगाना राज्य और इसकी राजधानी हैदराबाद को बारिश से फिलहाल कोई राहत नहीं मिलेगी। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार तक बारिश जारी रहेगी।

तेलंगाना और आसपास के समुद्र तल से 2.1 किमी ऊपर तक फैले एक चक्रवाती संचलन के प्रभाव से पूरे राज्य में वर्षा व्यापक रूप से होने की संभावना है और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के कम दबाव वाले क्षेत्र के साथ विकसित होने की संभावना है। 20 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी और पड़ोस में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा जिसकी वजह से बारिश होगी। 

मौसम विज्ञान केंद्र की तेलंगाना राज्य की रिपोर्ट के अनुसार, 21 सितंबर तक राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और 21 सितंबर तक भी मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

इसी प्रकार आगामी शनिवार से सोमवार तक भी कुछ जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। इन दिनों राज्य के अन्य जिलों में भी बिजली के साथ गरजदार बारिश की संभावना जतायी गई है। कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण आदिलाबाद, कुमराम भीम, निर्मल, निज़ामाबाद, जगत्याल, करीमनगर, राजन्ना सिरसिल्ला, मेदक, सिद्दीपेट, विकाराबाद, रंगा रेड्डी, मेड्चल, हैदराबाद, नागरकर्नूल, वनपर्ती, नारायणपेट के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। यादाद्री, नलगोंडा और महबूबनगर जिले में भी बारिश हो सकती है।

हैदराबाद के लोग रहें सावधान 

दूसरी ओर हैदराबाद में भी कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है तो शहर के कई हिस्सों में गरज के साथ तेज बौछारें पड़ने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने पहले ही भारी बारिश की चेतावनी दे दी है। 

निचले इलाकों के लोग रहें सतर्क

जीएचएमसी कमिश्नर ने साफतौर पर कहा है कि बारिश का अलर्ट जारी किया गया है तो इन दिनों में खासतौर पर निचले इलाकों के लोग सावधान रहें और अगर बारिश का पानी उनके घरों में भर जाए या रात के समय कोई परेशानी हो तो तुरंत दिए गए हेल्पलाइन नंबरों पर फोन करें।

जीएचएमसी ने पहले ही जारी कर चुकी है अलर्ट

जीएचएमसी कमिश्नर लोकेश कुमार ने बारिश के दौरान और उसके बाद भी लोगों को अपने घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। 

उन्होंने कहा कि शहर के लोगों को, विशेषकर निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। आपदा प्रतिक्रिया बल (DRF) ने भारी बारिश के मद्देनजर मॉनसून की आपातकालीन टीमों को सतर्क कर दिया गया है। लोकेश कुमार ने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में, जीएचएमसी टोल फ्री नंबरों 040-21111111, 040-29555500 पर संपर्क किया जाए।

इसे भी पढ़ें : 

हैदराबादियों के लिए जीएचएमसी ने जारी किया अलर्ट, कमिश्नर ने कहा घरों से बाहर न निकलें

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण दोनों तेलुगु राज्यों में भारी हो रही है। तीन-चार दिन और भारी बारिश होने की संभावना है।
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.