'तेलंगाना धरणी' पोर्टल के नाम से नकली ऐप, दो गिरफ्तार

29 Nov, 2020 09:20 IST|संजय कुमार बिरादर
कॉंसेप्ट इमेज

हैदराबाद : तेलंगाना सरकार द्वारा शुरू किए गए धरणी पोर्टल को लिंक करते हुए एक नकली ऐप तैयार करने के आरोप में  हैदराबाद साइबर क्राइम पुलिस ने दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।
दोनों आरोपी कर्नाटक के बीदर जिले के बसवकल्याण के रहने वाले हैं। एसीपी प्रसाद के मुताबिक दोनों आरोपियों ने इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर के जरिए पोस्ट किया था। सरकार द्वारा तैयार किए गए धरणी पोर्टल में भू- रिकार्ड्स, पहाणी, फार्म बी-1 आदि होते हैं। 

धरणी पोर्टल के संबंध में अभी तक सरकार की तरफ से कोई मोबाइल ऐप तैयार नहीं होने का फायदा उठाते हुए आरोपियों प्रेम माले और महेश कुमार धंडोटे ने ये मोबाइल ऐप तैयार किया और उसका नाम धरणी तेलंगाना लैंड रिकार्ड्स रखा। गूगल प्ले स्टोर में इस ऐप को अनेक लोगों ने डाउन लोड भी कर दिया है।

यूट्यूब के जरिए ऐप तैयार करने का तरीका सीखने वाले आरोपी ऐप को केवल उसे क्लिक करने पर तेलंगाना सरकार का धरणी पोर्टल से लिंक होने तक ही डिजाइन कर पाए हैं। उससे अधिक इस ऐप में कोई जानकारी नहीं है। इस नकली ऐप का मामला पिछले तेलंगाना स्टेट टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड के सामने आया।

इसे भी पढ़ें : 

23 नवंबर से शुरू होगा धरणी पोर्टल के जरिए गैर कृषि भूमि का रजिस्ट्रेशन

इससे संबंधित अधिकारियों ने सिटी साइबर क्राइम एसीपी केविएम प्रसाद से शिकायत की। गूगल से एकत्रित डिटेल्स के आधार पर प्रेम और महेश द्वारा इस ऐप को तैयार किए जाने का लगाने के बाद  स्पेशल टीम बसवकल्याण पहुंची और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों को अदालत में पेश करने के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.