डीजीजीआई लिखेगी चार्टर्ड अकाउंटेंट के खिलाफ आईसीएआई को पत्र

21 Nov, 2020 08:13 IST|के. लक्ष्मण
जीएसटी काउंसिल में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन

जीएसटी चोरी करने वालों खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान

बिल में फर्जीवाड़ा करने वाले 41 लोगों को गिरफ्तार

नई दिल्ली : माल एवं सेवाकर (GST) व्यवस्था के तहत बनी जांच इकाई डीजीजीआई (DGGI) कथित फर्जी इन्वॉयस मामले में गिरफ्तार तीन चार्टर्ड अकाउंटेंट के खिलाफ भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (ICAI) को पत्र लिखने की प्रक्रिया में है। इसके आधार पर चार्टर्ड अकाउंटेंट की नियामक संस्था पेशेवर दुराचार को लेकर इन तीनों पर अनिवार्य कार्रवाई कर सकती है। 

जीएसटी आसूचना महानिदेशालय (डीजीजीआई) और केंद्रीय जीएसटी आयुक्तालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फर्जी बिल जारी कर जीएसटी चोरी करने वालों खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया गया। इसके तहत जीएसटी बिल में फर्जीवाड़ा करने वाले 41 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इसमें हैदराबाद के दो और लुधियाना का एक चार्टर्ड अकाउंटेंट भी शामिल है। 

इसे भी पढ़ें :

हैदराबाद : निजाम के पोते ने रिश्तेदारों पर लगाया अवैध कागजात पेश करने का आरोप, दर्ज कराई शिकायत

सूत्रों ने कहा कि डीजीजीआई इस मामले में आईसीएआई को पत्र लिखेगी ताकि उनके पेशेवर दुराचार के खिलाफ अनिवार्य कार्रवाई की जा सके। डीजीजीआई ने 41 लोगों की गिरफ्तारी के साथ 2,221 इकाइयों की पहचान की है और उनके खिलाफ 577 मामले दर्ज किए गए हैं। डीजीजीआई ने चेन्नई, अहमदाबाद, होसर, पुणे, नागपुर, सिलिगुड़ी, पटना, भोपाल, सूरत, हैदराबाद, रायपुर, भुवनेश्वर, जयपुर, कानपुर, उन्नाव, मेरठ, दिल्ली, बेंगलुरू, मुंबई और कोलकाता शहरों में अभियान चलाकर छापेमारी की। शुक्रवार को गुरुग्राम से दो और नागपुर, कोलकाता, मुंबई से एक-एककी गिरफ्तारी हई। 

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.