ब्रह्मर्षि सेवा समाज, महिला शाखा का नवरात्रि विशेष आभासी माता की चौकी और डांडिया कार्यक्रम संपन्न

19 Oct, 2020 16:25 IST|के. राजन्ना
माता की चौकी और डांडिया कार्यक्रम में भाग लेते हुए सदस्य

माता की चौकी और डांडिया आयोजित 

समाज के लिए सकारात्मक उपलब्धि

हैदराबाद : ब्रह्मर्षि सेवा समाज हैदराबाद की महिला शाखा ने भक्तिभावपूर्ण माहौल में धूमधाम पूर्वक माता की चौकी और डांडिया का आयोजन ऑनलाइन संपन्न हुआ। समाज की महिला अध्यक्ष श्रीमती रागिनी सिन्हा ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि प्रतिवर्ष यह कार्यक्रम जगतगीर गुट्टा स्थित ब्रह्मर्षि के वंशपुरुष भगवान परशुराम मंदिर में भव्य रूप से संपन्न होता था। वर्तमान महामारी की परिस्थिति को देखते हुए ब्रह्मर्षि महिलाओं ने माता के भजन और डांडिया कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन करने का निर्णय लिया। 

अतः सर्वसम्मति से माता की चौकी कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन संपन्न हुआ। प्रसन्नाता की बात है कि इस आभासी कार्यक्रम में हैदराबाद के अतिरिक्त देश के विभिन्न भागों से समाज की महिला सदस्यों ने हिस्सा लिया। विभिन्न उम्र एवं विभिन्न पीढ़ियों की महिलायें एवं बच्चियां इस कार्यक्रम से जुड़ीं और पूर्ण भक्ति भाव से कार्यक्रम का आनंद लिया। उन्होंने आगे कहा कि समाज की महिलाओं की रचनात्मकता क़ाबिले तारीफ़ है कि इस महामारी काल में भी नए नए रचनात्मक विचार एवं योजनाओं के साथ विभिन्न प्रकार के आयोजन में सहभागिता निभा हैं और यह समाज के लिए सकारात्मक उपलब्धि है।  

परशुराम मंदिर में माता रानी के पूजा एवं अर्चना के सीधे प्रसारण से कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। तत्पश्चात माता की चौकी से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पूजा मिश्रा ने गणेश वंदना के साथ गणेश जी का आवाहन किया। उपाध्यक्ष सुधा राय ने दुर्गा स्तुति और कार्यकारिणी सदस्य विधात्री सिंह ने माता रानी की वंदना प्रस्तुत की। राजनंदगाँव छत्तीसगढ़ से पधारीं महिमा राय और कोटा राजस्थान से जुड़ीं ममता ठाकुर के सुरीले स्वर में माता की भजन ने शमा बाँधने और भक्त दर्शकों को भक्ति में भावविभोर होने पर विवश किया। 

सीमा सिंह के सुरीले स्वर एवं भावपूर्ण भजन से लोग भाव विभोर हो झूम उठे। कुमारी श्रीशा, कुमारी वैष्णवी और रांची झारखंड से जुडी अनुष्का सौम्या ने क्रमशः भरत नाट्यम, कुचिपुड़ी और कथक क्लासिकल नृत्य की प्रस्तुति सराहनीये रही। नवरात्रि का त्यौहार वगैर डांडिया नृत्य के पूर्ण नहीं होता। अवसर पर तीन के ग्रुप में श्रीमती प्रियंका सिंह, श्रीमती स्वप्निल एवं श्रीमती संध्या राय ने डांडिया नृत्य प्रस्तुत कर नवरात्री मिलन को पूर्ण किया। देवघर बिहार से डॉ अमृता, अंजली सिंह और उर्मिला कुमारी के द्वारा सामूहिक डांडिया नृत्य की प्रस्तुति का सीधा प्रसारण किया गया। संध्या राय, श्रीमती स्वप्निल और लविका ने सोलो नृत्य प्रस्तुत कर देवी की आराधना की और सदस्यों का मनोरंजन किया। 

अवसर पर भैरव बाबा और शेर पर सवार माता के कन्या रूप का प्रदर्शन समाज के बच्चे एवं कन्याओं के माध्यम से मनमोहक झांकी के रूप में प्रस्तुत की गई। इस झांकी में आराध्या मिश्रा, वैष्णवी, श्रागवी शर्मा, अनिका राय, नविका राय, आग्नेया राय, श्रेया, इशानवी, संकल्प शशि, आदित्रि सिंह ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त महिलाओं ने अपने अपने घरों से सामूहिक डांडिया नृत्य में भाग लेकर कार्यक्रम में चार चाँद लगाईं।  

साथ ही समाज की वरिष्ठ सदस्य उषा शर्मा, संगीता सिन्हा, रूपम सिंह, डॉ अर्पणा दीप्ति आदि ने भजन गाकर माता की स्तुति की। कार्यकारिणी सदस्य गीतू शर्मा ने प्रगति सिंह, डॉ आशा मिश्रा, श्वेता राय, मीतू शर्मा, रितु बाला, अर्चना सिंह (बंगलोर), प्रियंका शर्मा, आभा शुक्ला, ख़ुश्बू (सीतामढ़ी), माधुरी ठाकुर, रिंकी, विजया पांडे, जूही राय, सुमन शर्मा, श्वेता मेघवर्ण, निधी राय, किरण प्रणव आदि  सदस्यों के साथ माता की जयकारा से शमा को बांधे रखने में सहयोग दिया। 

उपाध्यक्ष सुधा राय के द्वारा माता की आरती का सीधा प्रसारण और बैंगलोर से जुड़ीं श्वेता सिन्हा ने शंखनाद कर कार्यक्रम को भव्य रूप प्रदान किया। अनीता राय के भाव पूर्ण भक्तिमय सुंदर संचालन में सबों ने कार्यक्रम का लुत्फ़ उठाया। महिला अध्यक्षा ने उपस्थित सभी सदस्य एवं कार्यक्रम में सहयोग के लिए महिला कार्यकारिणी के प्रति आभार व्यक्त किया। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.