बनकर तैयार है बतुकम्मा की साड़ियां, इस बार ये है इनकी खासियत

18 Sep, 2020 18:33 IST|मीता
बतुकम्मा साड़ियां

बतुकम्मा त्योहार की तैयारियां जोरों पर 

बनकर तैयार है बतुकम्मा की साड़ियां 

ये है इन साड़ियों की खासियत 

हैदराबाद: बतुकम्मा राज्य का सबसे बड़ा त्योहार है और हर साल इस अवसर पर सरकार महिलाओं को साडियां बांटती है जिसे पहनकर वे खुशी से यह त्योहार मनाती है। ये साड़ियां तेलंगाना सरकार बतुकम्मा त्योहार के उपलक्ष्य में सफेद राशन कार्ड धारकों को देती है, जो बनकर तैयार है। 

सिरिसिल्ला के बुनकरों के हाथों से बनी ये साड़ियां पहले से ही कई जिलों में पहुंचाई जा रही है। बतुकम्मा त्योहार के लिए ये साड़ियाँ पिछले कुछ दिनों से सिरिसिल्ला में बनाई जा रही थी। 

अब तक बुनकरों ने लगभग 5 करोड़ मीटर कपड़ा बुना था और फिर उन्हें साड़ियों में तब्दील कर दिया। वहीं अब और 2 करोड़ मीटर की साड़ियां तैयार की जा रही है। बतुकम्मा साड़ियों के वितरण के लिए सरकार ने कुल 220 प्रकार की साड़ियां बनाने का आर्डर दिया है। इसमें से 20 लाख साड़ियों को 9 मीटर और 80 लाख 6 मीटर तक बनाया जा रहा है।

लॉकडाउन में काम रुकने के कारण अब बुनकर समय से काम पूरा करने और त्योहार से पहले साडियों की डिलीवरी देने के लिए रात-दिन मेहनत कर रहे हैं। 

पता चला है कि अब तक बुनकरों ने सरकार को 85 लाख साड़ियां प्रदान की हैं। अन्य 15 लाख साड़ियों का काम अंतिम चरण में हैं। वहीं बुनकर चिंता व्यक्त कर रहे हैं कि साड़ियों के मासिक बिलों में देरी हो रही है।

मूल रूप से सिरीसिल्ला में बुनी गई सभी साड़ियों को सरकार द्वारा वहां के बाजार यार्ड में संग्रहीत किया गया है। वहां साड़ियों की गुणवत्ता की जाँच की जाएगी और उसके बाद हैदराबाद प्रसंस्करण इकाई को भेजी जाएगी।

इसे भी पढ़ें : 

तलसानी को तब तक नहीं छोड़ेंगे जब तक वे एक लाख घर नहीं दिखा देते-भट्टी विक्रमार्क

अधिकारियों का कहना है कि इस बार महिलाओं को गुणवत्ता वाली साड़ियां दी जाएगी जिनमें सोने और चांदी के रंग की जरी का काम होगा।
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.