आखिरी गेंद पर छक्का मारकर जीत दिलाने में नंबर वन हैं रोहित शर्मा, जानिए और किसने किया है कारनामा

30 Oct, 2020 12:53 IST|विनय कुमार तिवारी
रोहित शर्मा।

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (आईपीएल)  का रोमांच लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। गेंदबाज और बैट्समैन के बीच गजब की टक्कर देखने को मिल रही है। आईपीएल में आखिरी गेंद तक यह तय नहीं हो पाता कि कौन सी टीम मुकाबले को जीत पाएगी या नहीं। बीते गुरूवार को ही चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबला खेला गया। हालांकि सीएएसके की टीम ने इस मैच में जीत दर्ज कर ली। लेकिन  मैच के आखिरी ओवर के अंतिम गेंद तक रोमांच बना रहा। आखिरी ओवर में चेन्नई को 10 रन की दरकार थी। कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से आखिरी ओवर कमलेश नागरकोटी ने फेंका। जडेजा ने आखिरी 2 गेंद पर छक्का जमाकर सीएसके को शानदार जीत दिला दी। ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हुआ है कि जडेजा ने अपनी टीम को अंतिम गेंद पर छक्का मारकर जीत दिलाई है। अब तक हुए आईपीएल के मैचों में कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं। तो आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में ....


मुबई इंडियंस के कैप्टन रोहित शर्मा छक्के मारकर अपनी टीम को जिताने के मामले में सबसे आगे हैं। उन्होंने आईपीएल में कई मौकों पर यह साबित किया है। साल 2009 में रोहित शर्मा ने पहली बार कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ छक्का मारकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इसके बाद उन्होंने साल 2011 में पुणे वारियर्स के खिलाफ अपनी टीम को आखिरी ओवर की अंतिम बाल छक्का जड़कर जीत दिलाई। इसके बाद साल 2012 में भी उन्होंने दिल्ली के खिलाफ ये कारनामा करने में कामयाब रहे।  


रोहित शर्मा के बाद नंबर आता है अंबाती रायडु का जिन्होंने साल 2011 में कोलकाता के खिलाफ आखिरी ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाया था। 

रोहित और अंबाती रायडू के अलावा सौरभ तिवारी भी इस कारनामे को करने सफलता हासिल कर चुके हैं। साल 2012 में पुणे वारियर्स के खिलाफ आखिरी ओवर की अंतिम गेंद गगनचुंबी छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। 


ड्वेन ब्रावो भी इस मामले में किसी से कम नहीं है। साल 2012 में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ यह कारनामा किया था। 


महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आखिरी ओवर की अंतिम  गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाया था।  


मिशेल सैंटनर चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह कारनामा करने में सफलता हासिल की है। मिशेल ने साल 2019 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का मारकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। 

छक्का मारकर अपनी टीम को जीत दिलाने में निकोलस पूरन का भी नाम शामिल है। उन्होंने यह कारना आईपीएल 2020 में किया। पूरन ने आरसीबी के खिलाफ यह कारनामा करने कामयाब रहे।

रविंद्र जडेजा ने आईपीएल 13 के 49वें मुकाबले में  यह कारनामा करने में कामयाब हुए। दरअसल कोलकाता खिलाफ आखिरी ओवर में चेन्नई को 10 रन की दरकार थी। कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से आखिरी ओवर कमलेश नागरकोटी ने फेंका। जडेजा ने आखिरी 2 गेंद पर छक्का जमाकर सीएसके को शानदार जीत दिला दी।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.