रैना की नजर में यह खिलाड़ी है भारतीय कप्तान के रूप में धोनी का असली विकल्प, ये है उसकी खासियत

29 Jul, 2020 17:36 IST|Sakshi
फोटो : सौ, सोशल मीडिया

रोहित शर्मा के पास कप्तानी के सारे गुण

रोहति खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देना पसंद करता है

नई दिल्ली : टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना को लगता है कि सीमित ओवरों की टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट के अगले एमएस धोनी होंगे। हालांकि उनका मानना है कि हर खिलाड़ी कप्तान होता है। सुरेश रैना एमएस धोनी के कप्तानी के दिनों में टीम इंडिया के अहम सदस्य थे। इसके अलावा वो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए धोनी की कप्तानी में भी लंबे समय तक खेले।

सुरेश रैना का मानना है कि रोहित शर्मा के पास कप्तानी के सारे गुण हैं। भारतीय टीम और फिर चेन्नई सुपर किंग्स में लगातार एमएस धौनी की कप्तानी में खेलने वाले सुरेश रैना निदहास ट्रॉफी और एशिया कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेल चुके हैं। रैना ने ओपनिंग बैट्समैन रोहित को अगला धौनी बताया है। द सुपर ओवर पॉडकास्ट में रैना ने कहा है, "मैं कहूंगा कि वह (रोहित शर्मा) भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अगले एमएस धौनी हैं।"

रैना ने कहा है, "मैंने उसे देखा है, वह शांत है, वह सुनना पसंद करता है, वह खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देना पसंद करता है और उसके बड़ी बात कि वह सामने से नेतृत्व करना पसंद करता है। जब कप्तान सामने से जाता है और उसी समय वह ड्रेसिंग रूम के माहौल का सम्मान करता है, तो आप जानते हैं कि आपके पास यह सब है। वह सोचते हैं कि हर कोई कप्तान है। मैं उसे देख चुका हूं; मैंने उसकी कप्तानी में खेला है जब हमने बांग्लादेश में एशिया कप जीता था।"

रैना ने कहा, मैंने देखा है कि वो शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों को किस तरह आत्मविश्वास देते हैं। मुझे लगता है कि जब आप किसी खिलाड़ी के आभामंडल का आनंद लेते हैं, तो आप सकारात्मक रहना पसंद करते हैं और मुझे लगता है कि इस मामले में वो अच्छे हैं।' 

सुरेश रैना ने यह भी कहा कि एमएस धोनी और रोहित शर्मा दोनों के अंदर ये सब खूबियां हैं इसलिए दोनों उनकी क्रिकेट की किताब में शानदार कप्तान हैं। 

रैना ने कहा, 'वो( रोहित) धोनी के बाद सर्वश्रेष्ठ हैं। वो एमएस धोनी से ज्यादा आईपीएल खिताब जीत चुके हैं। मेरी नजर में दोनों बतौर कप्तान तकरीबन एक जैसे हैं जिन्हें सुनना पसंद है। जब कप्तान आपकी बात सुनता है तो आप कई समस्याओं का समाधान ढूंढ सकते हैं। आप खिलाड़ियों की मानसिक परेशानियों का भी हल निकाल सकते हैं। इसलिए मेरी नजर में गोनों शानदार कप्तान हैं।' 

रोहित के पास रैना को सही साबित करने का रिकॉर्ड भी है, क्योंकि वह आइपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं, जिन्होंने आठ साल में मुंबई इंडियंस को चार खिताब दिलाए हैं। इसके अलावा जब भी विराट कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा को कप्तानी की चुनौती मिली है तो उन्होंने भारत को 2018 निदहास ट्रॉफी और उसी साल एशिया कप में जीत दिलाई है। रोहित ने 10 वनडे मैचों में भारत को 8 मैच बतौर कप्तान जिताए हैं, जबकि 20 टी20 इंटरनेशनल मैचों में से 16 मुकाबले टीम ने जीते हैं।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.