AUS Vs IND : स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी बार ठोका शतक

29 Nov, 2020 15:09 IST|मो. जहांगीर आलम
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

हैदराबाद : भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच सीरीज का दूसरा वनडे मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (Sydney Cricket Ground) में खेला जा रहा है।  ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 390 रनों का लक्ष्य दिया है। डेविड वॉर्नर (83), एरॉन फिंच (60), स्टीव स्मिथ (104) मार्नस लाबुशेन (70) और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 63) ने खूब रन बटोरे। 

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कमाल की पारी खेली। उन्होंने सिर्फ 64 गेंद पर 104 रन बना डाले। सीरीज में स्मिथ ने लगातार दूसरा शतक जमाया है। स्टीव स्मिथ ने पहले वनडे मैच में भी तूफानी शतक जमाया था। उन्होंने  62 गेंदों में 13 चौके और 2 छक्कों की मदद से 11वां शतक पूरा किया। पहले वनडे में इसी मैदान पर स्मिथ ने 66 गेंद पर 105 रन की पारी खेली थी। दूसरे वनडे में स्मिथ ने अपनी शतकीय पारी में 14 चौके और 2 छक्के जमाए।

भारत के खिलाफ लगातार दो वनडे मैचों में शतक जमाकर स्मिथ ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड कर लिया है। स्टीव स्मिथ भारत के खिलाफ वनडे में लगातार तीन शतक जमाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर यह मुकाम हासिल किया। ये कारनामा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं।

इस मैच से पहले स्मिथ ने 19 जनवरी 2020 को बेंगलुरू में भारत के खिलाफ 131 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद मौजूदा सीरीज के पहले मैच में जो इसी मैदान पर शुक्रवार को खेला गया था, उसमें स्मिथ ने 105 रन बनाए थे। रविवार को उन्होंने सीरीज के दूसरे वनडे में 104 रनों का पारी खेली और भारत के खिलाफ वनडे में अपना लगातार तीसरा शतक जमाया।

स्मिथ से पहले पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास ने 1982-82 में, पाकिस्तान के नासिर जमशेद ने 2012-13 में और क्विंटन डी कॉक ने 2013 में भारत के खिलाफ लगातार तीन वनडे शतक जमाने का कारनामा किया था।

स्मिथ ने इस मैच में 62 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने पिछले मैच में भी इतनी ही गेंदों पर शतक पूरा किया था। इसी के साथ वह ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में तीसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने।ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज शतक ग्लैन मैक्सवेल ने सिडनी में ही श्रीलंका के खिलाफ 2015 में 51 गेंदों पर जमाया था। दूसरे नंबर पर जेम्स फॉलक्नर हैं जिन्होंने 2015 में बेंगलुरू में भारत के खिलाफ 57 गेंदों पर शतक जमाया था।

इसे भी पढ़ें :

AUS Vs IND : शिखर धवन के बाद मयंक अग्रवाल भी आउट

AUS vs IND : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड

स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ 5 वनडे शतक लगा दिये हैं और वो बस रिकी पॉन्टिंग से पीछे हैं। रिकी पॉन्टिंग ने भारत के खिलाफ 6 वनडे शतक लगाए हैं। गजब की बात ये है कि स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ सिर्फ 17 वनडे पारियां खेली हैं। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.