आईपीएल के इतिहास में इन 10 गेंदबाजों ने फेंके है सबसे ज्यादा डॉट बॉल

5 Sep, 2020 22:02 IST|मो. जहांगीर आलम
डिडाइन फोटो

हैदराबाद :  इंडियन प्रीमियर लीग शुरु होने में अब कम ही दिन बचा है। सभी टीमें मुकाबले के लिए तैयार है। वहीं अगर खिलाड़ियों की बात करें तो कई दिग्गजों ने बड़े-बड़े कारनामे करते हुए अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा डॉड्स गेंदें फेंकने वाले गेंदबाजों के नाम। पहले पायदान जिस खिलाड़ी का नाम है आप सुनकर आप खुश हो जाएंगे। तो चलिए डालते हैं इन 10 गेंदबाजों की सूची पर एक नजर..... 

उमेश यादव (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)

वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के गेंदबाज उमेश यादव टॉप 10 में है। बता दें कि यादव अभी 10वें पायदान पर हैं क्योंकि उन्होंने 119 मुकाबले में 936 गेंदें खाली फेंकी है। उनके खाते में 119 बेश कीमती विकेट हैं।

 

 डेल स्टेन (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)

दक्षिण अफ्रीका के तूफानी तेज गेंदबाज डेल स्टेन जो इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हैं। स्टेन डॉट्स बॉल फेंकने के मामले में नौवें स्थान पर हैं। उन्होंने अब तक 92 मैचों में 998 डॉट्स बॉल फेंकी है जिसमें 96 विकेट भी झटके हैं। 

सुनील नारायण (कोलकाता नाइट राइडर्स)

आईपीएल में अगर सबसे अच्छे स्पिन गेंदबाजों की बात करें तो इसमें सबसे ऊपर कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नारायण का नाम आता है। हालांकि नारायण आज आईपीएल में एक खतरनाक ओपनर बल्लेबाज के तौर पर भी जाने जाते हैं। इस स्टार गेंदबाज ने 110 मुकाबलों में 1051 डॉट्स बॉल फेंकी है और आठवें स्थान पर बने हुए हैं।

 

रविचंद्रन अश्विन (दिल्ली कैपिटल्स)

इस सूची में सातवें स्थान पर भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन स्पिन गेंदबाज और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन है। दाहिने हाथ से गेंदबाजी करने वाले अश्विन ने अब तक आईपीएल में 139 मुकाबलों में 1069 गेंदें डॉट फेंकी की है और इस दौरान उन्होंने 125 सफलताएं हासिल की है।

 

प्रवीण कुमार (गुजरात लायंस)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार एक समय बेहतरीन फास्ट बॉलर हुआ करते थे। प्रवीण कुमार ने आईपीएल में अपना आखिरी मुकाबला गुजरात लायंस की तरफ से खेला था। इस तरह 119 मैचों के करियर में उन्होंने 1075 गेंद डॉट फेंकी है। अगर उनके द्वारा किये गए ओवरों की बात करें तो 420 ओवर फेंकते हुए 90 विकेट हासिल किए हैं। 

पीयूष चावला (चेन्नई सुपर किंग्स)

पीयूष चावला और कोलकाता नाइट राइडर्स का रिश्ता पिछले काफी सालों से देखने को मिल रहा था। लेकिन इस बार वह चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलेंगे। बता दें कि चावला ने 157 आईपीएल मुकाबले खेले हैं जिसमें 516 ओवर फेंकते हुए 150 सफलताएं हासिल की है। वहीं अगर डॉट्स गेंदों की बात करें तो 1109 बार ये डॉट्स गेंद निकाल चुके हैं। 

अमित मिश्रा (दिल्ली कैपिटल्स)

दिल्ली कैपिटल्स के अनुभवी स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा छठे स्थान पर हैं। मिश्रा ने अब तक 147 मुकाबलों में 157 विकेट लिए हैं और सबसे अधिक विकेटों के मामले में यह मलिंगा के बाद दूसरे स्थान पर है। वहीं अगर डॉट्स बॉल की बात करें तो इन्होंने 1111 डॉट्स गेंदें फेंकी है।

 

भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद) 

भारतीय टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के उपकप्तान है। भुवनेश्वर ने अब तक इंडियन प्रीमियर लीग में 117 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 1124 डॉट गेंद के साथ चौथे पायदान पर हैं। 

 लसिथ मलिंगा (मुंबई इंडियंस)

श्रीलंकाई अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा जो दुनिया के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं. यह अभी आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. साथ ही यह सबसे अधिक 166 विकेटों के साथ अव्वल पर बने हुए हैं. हालांकि सबसे अधिक डॉट गेंदे फेंकने वालों के मामले में इनका नंबर दूसरे स्थान पर आता है. दाएं हाथ के इस धाकड़ गेंदबाज ने अब तक 122 मुकाबलों में 471 ओवर किए हैं और 1124 गेंदें डॉट्स निकाल चुके हैं।

 हरभजन सिंह (चेन्नई सुपर किंग्स)

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए लंबे समय तक खेलने वाले हरभजन सिंह इंडियन प्रीमियर लीग में अभी चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। भज्जी ने अब तक 157 मुकाबलों में 150 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 562 ओवर फेंके और 1249 डॉट गेंदे फेंक चुके है इस कारण यह अभी पहले पायदान पर है। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.