संन्यास लेते ही बीच मैदान पर रो पड़ा ये पाकिस्तानी क्रिकेटर, युवराज सिंह को कर चुके हैं 6 बार आउट

17 Oct, 2020 09:30 IST|Sakshi

लाहौर :  पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने शुक्रवार को सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।  36 साल गुल ने इस बात की जानकारी ट्वीटर पर भी दी है।गुल ने खेल के बाद ट्विटर पर रिटायरमेंट की वजह बताते हुए लिखा- "बहुत भारी दिल के साथ और बहुत सोच-विचार के बाद, मैंने इस टी 20 कप के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों के लिए संन्यास लेने  का फैसला किया है। मैंने हमेशा पाकिस्तान के लिए 100 प्रतिशत हार्डवर्क के साथ खेला है। 

उन्होंने कहा, "लेकिन सभी अच्छी चीजों का अंत होना चाहिए। प्रार्थना करते हुए कि भविष्य मेरे लिए बहुत कुछ रखेगा। दूसरी बात, मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और उन सभी कोचों और लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जो मेरी क्रिकेट यात्रा का हिस्सा रहे हैं। मीडिया के लिए विशेष धन्यवाद, मेरे प्रशंसकों और अनुयायियों ने इसे सार्थक बनाया और हर समय मेरा समर्थन किया। बहुत बहुत धन्यवाद।"

ऑलराउंडर शोएब मलिक ने गुल को उनके लंबे करियर के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, "आपके करियर का जो #UmarGul है, वह आपके साथ खेलना पसंद करता है।"

  बीच मैदान पर रो पड़े गुल
गुल ने आधिकारिक तौर पर रावलपिंडी में दक्षिणी पंजाब के खिलाफ टी 20 कप मैच के बाद अपनी रिटायरमेंट की ऐलान किया। इस दौरान वे काफी भावुक हो गए और उनकी आंखो से आंसू छलक पड़े। उनकी टीम शुक्रवार को इस टूर्नामेट से बाहर हो गई। उमर गुल ने साल 2003 में पाकिस्तान के लिए वनडे में डेब्यू किया था। गुल को इंटरनेशनल लेवल पर पहली बार साल 2002 के आईसीसी आईसीसी अडर 19 वर्ल्ड कप में पहली बार देखा था।

युवराज को 6 बार आउट कर चुके हैं गुल
गुल ने पाकिस्तान के लिए 130 वनडे (179 विकेट के लिए) और 47 टेस्ट (163 विकेट के लिए) खेले। वह ऐसे समय में आए जब पाकिस्तान अपने करियर के अंतिम छोर पर वसीम अकरम और वकार यूनिस के का करिश्मा खत्म होता दिख रहा था। गुल के यार्कर के सामने बड़े बड़े बैट्समैन उनके  आगे सरेंडर कर देते थे। गुल ने उन दिनों युवराज सिंह को खासा परेशान किया था। टेस्ट, वनडे और टी-20 के कुल 22 मैचों में इन दोनों का सामना हुआ और इस दौरान उन्होंने युवराज सिंह को 6 बार आउट किया।

खुद को सभी फार्मेट में साबित कर चुके हैं गुल
गुल को इन-स्विंगिंग ब्लॉक-होल डिलीवरी के लिए जाना जाता था। इस तेज गेंदबाज ने खेल के  सभी फॉर्मेट में खुद को साबित किया है। वह टी 20 की शुरुआत के बाद से ही लगातार अपने शानदार प्रदर्शन से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहे हैं। पाकिस्तान की 60 पारियों में, उन्होंने 7.19 की इकॉनोमी से 85 विकेट लिए।

पहले टी-20 वर्ल्ड कप लिए थे सबसे ज्यादा विकेट
गुल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में पहले टी 20 विश्व कप का हिस्सा थे जहां पाकिस्तान फाइनल में भारत से हार गया था। 13 की औसत वह इस टूर्नामेंट के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। दो साल बाद, वह एक बार फिर पाकिस्तान के लिए स्टार गेंदबाज बन गए क्योंकि उसने टूर्नामेंट जीत लिया। गुल ने फिर 13 विकेट लिए। न्यूजीलैंड (5/6) के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। इसके अलावा गुल ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन सत्र में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी खेला था। वह छह मैचों में 12 विकेट के साथ बेहतर गेंदबाज थे।

बता दें कि उमर गुल को अंतिम बार साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते दिखाई दिए थे।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.