IPL 2020 में आज होगा कड़ा मुकाबला, इन टीमों को प्लेऑफ के लिए है जीत जरूरी

31 Oct, 2020 09:39 IST|Sakshi
दिल्ली मुंबई आईपीएल मैच ( सोशल मीडिया)

मुंबई ने प्लेऑफ में किया क्वालीफाई

जीत के लिए मुंबई से भिड़ेगी दिल्ली 

दुबई :  यूएई में खेले जा रहे चर्चित टी-20 लीग में अब प्लेऑफ की दौड़ बेहद रोमांचक हो गई है। टूर्नामेंट में 50 लीग मुकाबले खेले जा चुके हैं और अभी तक सिर्फ मुंबई इंडियंस ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर पाई है। आज मुंबई से खेले जा रहे मैच से दिल्ली कैपिटल्स का भविष्य तय होगा। 

प्लेऑफ के लिए होगा फैसला

आज आईपीएल-13 की सीरीज के दो मैच खेले जाएंगे। दोपहर 3:30 बजे दिल्ली और मुंबई के बीच मैच होगा। शाम 7:30 बजे रॉयल चैलेंज बैंगलोर की सनराइजर्स हैदराबाद के बीच भिडंत होगी। आज के मैच तय करेंगे की आज कौन सी टीमें आईपीएल 2020 के प्लेऑफ में पहुंच पाएंगी। 

दिल्ली कैपिटल्स का लक्ष्य 

दिल्ली कैपिटल्स आज दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन के अपने अगले मैच में मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। मुंबई ने अभी तक 12 मुकाबले खेले हैं, इसमें उसे आठ में जीत मिली है और चार में शिकस्त।

मुंबई 16 अंकों और 1.186 के मजबूत रन रेट के साथ अंक तालिका में सबसे ऊपर है और प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। वो अपने बाकी के दोनों मुकाबले जीतकर अंक तालिका में शीर्ष पर रहना चाहेगी।

अब मुंबई, दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उतरेगी और दिल्ली का लक्ष्य भी प्लेऑफ में पहुंचना होगा। दिल्ली के 12 मैचों में 14 अंक हैं। मुंबई को मात दे उसके 16 अंक हो जाएंगे और वो भी लगभग प्लेऑफ में जगह बना लेगी।

मुंबई को जीत का मिलेगा फायदा  

प्लेऑफ में भी जगह बनाने के बावजूद मुंबई इस मैच को हल्के में नहीं लेगी, क्योंकि उसकी कोशिश शीर्ष-2 में रहते हुए लीग दौर का अंत करने को होगी। इससे फायदा ये होगा कि अगर वो प्लेऑफ में क्वालीफायर-1 में हार भी जाती है, तो उसे फिर क्वालीफायर-2 में खेलने का मौका मिलेगा, जिसे जीत वो फाइनल में जा सकती है।

आईपीएल में हर टीम की कोशिश होती है को वो शीर्ष-2 में रहते हुए लीग चरण का अंत करे और दिल्ली भी इसी फिराक में होगी। लेकिन कितना सफल रहती है, ये अंत में पता चलेगा।

फिर बिना रोहित शर्मा के मैदान में उतरेगी मुंबई
मुंबई ने बीते तीन मैच बिना रोहित शर्मा के खेले हैं। उनकी जगह कीरन पोलार्ड ने शानदार कप्तानी की है और बाकी बल्लेबाजों ने रोहित की कमी महसूस नहीं होने दी है, खासकर ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने। सूर्यकुमार ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ जो पारी खेली थी उसने सूर्यकुमार को एक अलग जगह खड़ा कर दिया है। वो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और रोहित के जाने के बाद जिम्मेदारी उन्होंने अपने कंधों पर ले ली है।

ईशान को रोहित की गैर मौजूदगी में क्विंटन डी कॉक के साथ पारी की शुरूआत के लिए भेजा जा रहा है। ये युवा बल्लेबाज इसमें भी खरा उतरा है। हार्दिक पांड्या ने भी अपना रोद्र रूप दिखाया है। पोलार्ड और पांड्या के भाई क्रूणाल भी रन बना रहे हैं। लेकिन क्या दिल्ली की मजबूत गेंदबाजी के सामने ये सभी अपनी फॉर्म को जारी रख पाएंगे, वो भी तब जब दिल्ली प्लेऑफ में जाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकने के लिए तैयार है।

चल पाएगा दिल्ली का बल्ला?
दिल्ली की गेंदबाजी ही नहीं बल्लेबाजी भी मजबूत है, लेकिन पिछले कुछ मैचों में उसके लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है। उसे सिर्फ हार ही मिली है। इसलिए अब जीत के रास्ते पर वापसी करना उसके लिए बेहद जरूरी हो गया है। सभी खिलाड़ी टूर्नामेंट के आखिरी दौर की जरूरत को जानते हैं। इसलिए दिल्ली एक जख्मी शेर की भांति हो गई है जो बेहद खतरनाक है।

पृथ्वी शॉ का टीम में लौटना जरूरी हो गया है। शिखर धवन के साथ उनकी जोड़ी ने दिल्ली को अच्छी शुरूआतें दी हैं। मध्य क्रम से लेकर सलामी बल्लेबाज तक अपनाए जाने वाले अजिंक्य रहाणे इस सीजन चल ही नहीं रहे हैं। बल्लेबाजी में टीम धवन, कप्तान श्रेयस अय्यर, मार्कस स्टोयनिस, ऋषभ पंत और शिमरन हेटमायेर पर निर्भर है।

दिल्ली को सहना पड़ा सकता है नुकसान 
गेंदबाजी में कैगिसो रबादा, तुषार देशपांडे और एनरिक नॉर्खिया पर मुंबई के तूफानी आक्रमण को रोकने की जिम्मेदारी होगी। रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की स्पिन जोड़ी मुंबई के बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है।

मुंबई का गेंदबाजी आक्रामण भी काफी मजबूत है। जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और पैट कमिंस पूरी तैयारी से दिल्ली के बल्लेबाजों को रोकने उतरेंगे। इन सभी के अलावा, लेग स्पिनर राहुल चहर भी दिल्ली के बल्लेबाजों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हैदराबाद भी प्लेऑफ की दौड़ में शामिल

आज के दिन का दूसरा मैच शराजाह स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। इस मैच में सातवीं रैकिंग पर चल रही हैदराबाद की टीम को अपने लिए जीत हासिल करना जरूरी होगा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 12-12 मुकाबले खेले हैं। दोनों ने ही सात-सात मुकाबले जीते हैं और दोनों के 14 अंक हैं।

इसे भी पढ़ें : 

IPL 2020 : RR ने रोका पंजाब के जीत का सिलसिला, 7 विकेट दी मात, मुश्किल में KXIP

सनराइजर्स हैदराबाद भी प्लेऑफ की दौड़ में शामिल है। उसने अभी तक कोटे के 12 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसके पांच जीत के साथ 10 अंक हैं। हैदराबाद का रन रेट (0.396) बहुत अच्छा है, ऐसे में अगर हैदराबाद की टीम अपने बाकी के दोनों मुकाबले जीत जाती है तो प्लेऑफ में अपनी दावेदारी  मजबूत कर लेगी। 


टीमें (सम्भावित:)
दिल्ली कैपिटल्स
: श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस, कीमो पॉल, आवेश खान, हर्षल पटेल, कैगिसो रबादा, मोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, संदीप लामिछाने, एनरिक नॉर्खिया, तुषार देशपांडे।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कुल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.