सचिन-विराट नहीं, भारत के इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में बनाए सबसे ज्यादा शतक

22 Nov, 2020 14:33 IST|मो. जहांगीर आलम
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

हैदराबाद : भारत (India) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के बीच 27 नवंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज (ODI Seies) का आगाज होने वाला है। इस सीरीज को लेकर क्रिकेट फैंस में काफी उत्‍सुकता बनी हुई है। विश्‍व की दो सबसे तगड़ी टीमें आपस में भिड़ेंगी और अपनी बादशाहत साबित करने के लिए एड़ी-चोटी का दांव लगाएंगी। क्‍योंकि दोनों ही टीमों में धाकड़ बल्‍लेबाजों की बड़ी लिस्‍ट शामिल है। 

भारत का वनडे क्रिेकट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है। भारतीय बल्‍लेबाजों ने कंगारू टीम के खिलाफ उनके घर में महत्‍वपूर्ण शतक जमाए हैं। आज हम आपको ऐसे बल्‍लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में मेजबान टीम के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक जमाए हैं। 

सचिन तेंदुलकर

यूं तो वनडे में 49 सेंचुरी लगाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 सेंचुरी लगाईं हैं। पर जहां तक बात ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की धरती पर शतक लगाने की बात है तो सचिन ने यह कारनामा केवल एक बार किया है। सचिन ने 2008 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज के पहले फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेली थी। सचिन ने इस मैच में नाबाद 117 रनों की पारी खेल कर पहले फाइनल में भारत को जीत दिलाई थी।

सौरभ गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ऑस्ट्रेलियाई धरती पर वनडे में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे। गांगुली ने 1999-2000 दौरे पर ये कारनामा किया था। गांगुली ने कार्ल्टन एंड यूनाइटेड सीरीज के तीसरे मैच में शतकीय पारी खेली थी। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मुकाबले में गांगुली शतक पूरा करते ही आउट हो गए थे। गांगुली की सेंचुरी भी भारत को मैच नहीं जिता पाई थी।

गौतम गंभीर

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर इस सूची में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। खब्बू बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में खेली 17 पारियों में 49.86 की औसत और 82.37 की स्ट्राइक रेट से 748 रन बनायें हैं, जिसमे 2 शतक भी शामिल हैं। इसके अलावा शिखर धवन ने भी ऑस्ट्रेलिया में दो शतक जड़े हैं। 

वीवीएस लक्ष्‍मण

ऑस्‍ट्रेलिया में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एक से ज्‍यादा वनडे शतक जमाने में वीवीएस लक्ष्‍मण का नाम भी शामिल है। मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया में 262 रन ही बनाए, जिसमें दो शतक शामिल हैं। लक्ष्मण ने ब्रिस्बेन में 103 नाबाद और सिडनी में 106 नाबाद रनों की पारी खेली थी। ऑस्‍ट्रेलिया में लक्ष्मण ने तीन शतक जड़े है। सीमित ओवर क्रिकेट में कभी लक्ष्‍मण की बल्‍लेबाजों को ज्‍यादा तवज्‍जों नहीं मिली, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उन्‍हें खेलना बहुत रास आया और उनका रिकॉर्ड इसे बखूबी दर्शाता भी है।

विराट कोहली

विराट कोहली हमेशा से ऑस्‍ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शामिल रहे। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में 24 वनडे में 4 शतक जमाए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 117 रन है। कोहली ने कंगारुओं के खिलाफ 44.92 की औसत से 1100 से ज्यादा रन बनाए, जिसमें 4 शतकों के साथ-साथ दो अर्धशतक शामिल हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों और कोहली के बीच प्रतिद्वंद्विता हमेशा ही रोमांचक अंदाज में देखने को मिलती है, और आगामी सीरीज भी इससे अलग नहीं होने की उम्‍मीद है।

रोहित शर्मा 

ऑस्‍ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में रोहित शर्मा नंबर-1 पर काबिज हैं। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया में 28 पारियों में 5 शतक जमाए हैं। शर्मा को ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ बल्‍लेबाजी करना काफी पसंद है और उन्‍होंने 58.23 की प्रभावी औसत से 1300 से ज्यादा रन अपने नाम कर रखे हैं। 

रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कई यादगार पारियां खेली, जिसमें घरेलू जमीन पर एक दोहरा शतक शामिल है। ऑस्‍ट्रेलिया में मेजबान टीम के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 171* रन है, जिसमें भारतीय टीम मुकाबला जीतने में नाकाम रही थी। उनका 90.99 की शानदार स्‍ट्राइक रेट भी है। रोहित शर्मा ऑस्‍ट्रेलिया में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पांच शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.