जयसूर्या ने लीक की थी अपनी तीसरी बीवी की गोपनीय तस्वीरें, मचा था बवाल

30 Jun, 2020 13:43 IST|Sakshi
सनथ जयसूर्या ( फोटो : सौ, सोशल मीडिया)

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और विस्फोटक ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक रहे सनथ जयसूर्या किसी पहचान के मोहताज नहीं है। 1969 में जन्मे जयसूर्या ने क्रिकेटीय दुनिया पर अपनी खतरनाक बल्लेबाजी का असर छोड़ा है।  आज वह अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर आज हम उनके क्रिकेट करियर से लेकर नीजी जिंदगी के बारे में बी बात करेंगे। जयसूर्या का क्रिकेट करियर जितना बेहतरीन रहा, उनकी नीजी जिंदगी भी उतनी ही विवादो में रही। इस विस्पोटक बल्लेबाज ने तीन शादियां की थी और सभी शादियां टूट गई। 

जयसूर्या का क्रिकेट करियर 

सनथ जयसूर्या ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने वनडे क्रिकेट को बदलकर रख दिया। उन्होंने अपने बल्ले से वे कमाल किए जो उस समय सोचे भी नहीं जा सकते थे। महज 48 गेंद पर शतक हो या फिर 17 गेंद पर हाफ सेंचुरी। जयसूर्या का नाम ही आक्रामक बल्लेबाजी का पर्याय बन गया था। जयसूर्या बतौर गेंदबाज के रूप  टीम में शामिल हुए। उस वक्त के श्रीलंकाई कोच डेव वॉटमोर और कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने जयसूर्या को सलामी बल्लेबाज बनाया।  इसके बाद रमेश कालूविताराना के साथ मिलकर उन्होंने एक ऐसी सलामी जोड़ी बनाई जो दुनियाभर के गेंदबाजों के लिए खौफ बन गई। गेंद शॉर्ट हो या फुल, जयसूर्या का हमला पूरा रहता था।

सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड 

सनथ जयसूर्या ने 2011 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन आज भी वह कई रिकार्ड्स के मामले में टॉप पर आते हैं। सनथ जयसूर्या एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में चौथे बल्लेबाज हैं, और दूसरे श्रीलंका के खिलाड़ी है। सनथ जयसूर्या 433 एकदिवसीय परियों में 13430 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे पहले आता है। 

उन्होंने श्रीलंका के लिए 110 टेस्ट मैचों में 6,973 रन बनाए, जिसमें 14 शतक शामिल थे। 445 वनडे मैचों में जयसूर्या के बल्ले से 13,430 रन निकले, जिसमें उन्होंने 28 शतक जमाए। 

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले क्रिकेटर में सनथ जयसूर्या टॉप 3 बल्लेबाजों में आते हैं। सनथ जयसूर्या से पहले पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल आते हैं। सनथ जयसूर्या ने 433 परियों में 270 छक्के लगाए हैं।

गेंदबाजी में भी कमाल 

साल 2007 में वह वनडे इंटरनैशनल में 300 विकेट पूरे करने वाले तीसरे स्पिनर बने। इसके साथ ही वह 400 वनडे इंटरनैशनल मैच खेलने वाले पहले क्रिेकटर भी बने। जयसूर्या ने साल 2011 में  क्रिकेट से संन्यास ले लिया ।

सनथ जयसूर्या की नीजी जिंदगी 

जयसूर्या का क्रिकेट करियर जितना बेहतरीन रहा, उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही विवादों में रही। इस विस्पोटक बल्लेबाज ने तीन शादियां की थी और सभी शादियां टूट गई। जयसूर्या ने पहली शादी 1998 में सुमुदु करुणानायक से हुई, लेकिन ये शादी महज एक साल के अंदर ही टूट गई । इसके बाद जयसूर्या ने 2000 में एयर होस्टेस संद्रा डिसिल्वा से दूसरी शादी की थी, जिनसे उनके तीन बच्चे हुए। 

सनथ जयसूर्या का अफेयर 

बताया जाता है कि सनथ जयसूर्या का साल 2012 में मलिका सिरिसेना से अफेयर शुरू हुआ। मलिका सिरिसेना के लिए सनथ जयसूर्या ने अपनी दूसरी वाइफ संद्रा डिसिल्वा को तलाक दे दिया था। जयसूर्या और मलिका सिरिसेना ने एक मंदिर में सीक्रेट मैरिज कर ली थी। मलिका सिरिसेना पेशे से एक्ट्रेस थीं। हालांकि कुछ ही समय के बाद मलिका सिरिसेना ने सनथ जयसूर्या को छोड़कर एक बिजनेसमैन से शादी कर ली थी।

तीसरी पत्नी का आपत्तिजनक फोटो 

मल्लिका सिरिसेना के दूसरी शादी के बाद साल 2017 में खबर आई थी कि सनथ जयसूर्या ने अपनी तीसरी पत्नी मलिका सिरिसेना का आपत्तिजनक वीडियो लीक करवा दिए। कहा जा रहा था कि उन्होंने बदला लेने के मकसद से ऐसा किया था।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.