ऐसा छक्का, स्टेडियम नहीं दूसरे शहर में जाकर गिरी थी गेंद, इस भारतीय बल्लेबाज ने किया था यह कारनामा

31 Oct, 2020 12:29 IST|अनूप कुमार मिश्रा
टेस्ट मैच खेलते भारतीय खिलाड़ी (सौ. सोशल मीडिया)

टेस्ट क्रिकेट के दौर में तूफानी पारी के लिए जाने जाते थे

सीके नायडू की 153 रनों की एतिहासिक पारी खेली थी

इतना लंबा छक्का शायद ही किसी बल्लेबाज ने मारा होगा

मुंबई : क्रिकेट मैच के दौरान लंबे-लंबे छक्के लगने के बाद बॉल का स्टेडियम के बाहर जाना अब आम बात हो गई है। लेकिन क्या आपने सुना है कि बैट्समैन ने छक्का मारा और गेंद दूसरे शहर में जाकर गिरी। यह मजाक नहीं बल्कि हकीकत है। ऐसा कारनामा करने वाले एक भारतीय हैं, जिनके नाम यह खास रिकॉर्ड दर्ज है।

जिस वक्त दुनिया में टेस्ट मैच का दौर था, बल्लेबाज डिफेंसिव मोड में खेलते थे, उस वक्त एक ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे, जिनके खेल की चर्चा दुनिया भर में थी। लंबे-लंबे शॉट और गेंद को स्टेडियम के पार पहुंचाने में इन्हें महारथ हासिल था। इनकी बैटिंग देखने के बाद भारतीय टीम को टेस्ट मैच खेलने का दर्जा मिला और इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम पहली बार विदेश खेलने गई।

बल्लेबाज का नाम कर्नल सीके नायडू था। उनके नाम के साथ कर्नल इसलिए जुड़ा हुआ था क्योंकि वह होल्कर सेना में सेनापति थे। सीके नायडू की 153 रनों की एतिहासिक पारी का जिक्र आज भी क्रिकेट प्रेमी करते हैं। इस पारी में उन्होंने लंबे-लंबे 11 छक्के और 13 चौके जड़े थे। जिसमें एक छक्का बॉम्बे जिमखाना की छत पर जाकर गिरा था। इसके बाद एमसीसी ने इन्हें चांदी का एक बैट पुरस्कार में दिया था।

दूसरे शहर में जा गिरी थी बॉल

सीके नायडू से जुड़ा किस्सा आज भी क्रिकेट के गलियारों में सुनाई पड़ता है। इंग्लैंड दौरे पर वह टेस्ट मैच खेलने गए थे। मैच के दौरान उन्होंने इतना लंबा छक्का मारा कि गेंद स्टेडियम के बाहर दूसरे शहर में जाकर गिरी थी। जिस मैदान पर वो मैच हो रहा है था वो इंग्लैंड की दो काउंटी वॉरविकशायर और वॉस्टरशायर के बॉर्डर पर था और एक नदी दोनों की सहदर थी। सीके का छक्का वो नदी पार कर गया था।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.