IPL 2020 : आईपीएल को बेहद खास बनाते हैं ये रिकॉर्ड, देखें एक नजर में

13 Sep, 2020 19:34 IST|मो. जहांगीर आलम
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

सबसे ज्यादा रन

सर्वाधिक निजी स्कोर 

आईपीएल में सर्वाधिक छक्के

हैदराबाद : इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां संस्करण शुरू में महज छह दिन बाकी है। छह दिनों बाद जब यह टूर्नामेंट शुरू होगा तो रोमांच अपने चरम पर होगा। फैन्स भी काफी उत्सुक हैं, पुरानी यादें टटोल रहे हैं। इसी बीच हम भी अपने पाठकों के लिए नए नए आंकड़े जुटाने में लगे हुए है।  आज हम आपकों इस टूर्नामेंट के पिछले 12 सीजन में बने कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे है। 

सबसे ज्यादा रन

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली सबसे ऊपर है। उन्होंने 177 मैच खेलकर 5412 रन बनाए है। जिसमें उनका पांच शतक और 36 अर्ध शतक भी शामिल है। 

सर्वाधिक निजी स्कोर 

आईपीएल में यह रिकॉर्ड विंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने पुणे के खिलाफ साल 2013 में नाबाद 175 रन बनाए थे। आज भी यह आईपीएल में गेल का रिकॉर्ड बरकार है। 

आईपीएल में सर्वाधिक छक्के

आईपीएल में यह रिकॉर्ड विंडीज के ही धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने 125 मैचों में 326 छक्के लगाए है। भारत के रोहित शर्मा चौथे स्थान पर है। रोहित के नाम 194 छक्के है। 

आईपीएल में स्ट्राइक रेट

सबसे ज्यादा बैटिंग स्ट्राइक रेट के मामले में भी विदेशी बल्लेबाज का ही रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड आंद्रे रसेल के नाम है जिन्होनें आईपीएल में 186.41 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। 

आईपीएल में बल्लेबाजी का औसत 

आईपीएल में सबसे ज्यादा औसत सनराईजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो का हैं, बेयरस्टो का आईपीएल में औसत 55.62 हैं। बेयरस्टो ने आईपीएल में सिर्फ 10 मैचों में 10 इनिंग खेलकर 55.62 के औसत से 445 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं, साथ ही बेयरस्टो ने 48 चौकें और 18 छक्के भी जड़े हैं।

आईपीएल में सबसे बड़ी साझेदारी

यह रिकॉर्ड विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के नाम है। इन दोनों ने गुजरात के खिलाफ साल 2016 में 229 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी। 

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी 

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड बेहतरीन फील्डरों में से एक सुरेश रैना के नाम दर्ज है। चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से खेलने वाले रैना ने 193 मैचों में अब तक 101 कैच लपके हैं।

सबसे ज्यादा डिसमिसल

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा डिसमिसल करने वाले विकेटकीपर हैं। माही ने इस दौरान 94 बार विकेट के पीछे कैच पकड़े हैं और 38 बार स्टंपिंग की है।

 

सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में लसिथ मलिंगा टॉप पर है। लसिथ मलिंगा ने 110 मैचों में 154 विकेट लिए हैं। 

आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक

यह रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के नाम है। वॉर्नर ने IPL में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और सबसे ज्यादा 44 अर्धशतक लगाए हैं।

सबसे तेज शतक

आईपीएल में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने 30 गेंद पर ही 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड बना दिया था। 

सबसे तेज अर्धशतक 

इस मामले में पहले नंबर पर केएल राहुल हैं। केएल राहुल ने साल 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ केवल 14 गेंद पर अर्धशतक जमाने का कमाल कर दिखाया था। अपनी उस तूफानी पारी में केएल राहुल ने 4 छक्के और 6 चौके जमाए थे.  

सबसे ज्यादा चौके

 आईपीएल में सबसे ज़्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम है। धवन ने 159 मैचों में 524 चौके लगाए है। 
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.