IPL 2020 : प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए आज आरसीबी से टकराएगी मुंबई इंडियंस

28 Oct, 2020 14:19 IST|मो. जहांगीर आलम
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

अबू धाबी : मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के प्लेऑफ में क्वालीफाई करने से बस दो अंक दूर हैं। दोनों टीमें आज यहां शेख जाएद स्टेडियम में आमने-सामने होंगी और क्वालीफाई करने की हर संभव कोशिश करेंगी। दोनों टीमों के 11-11 मैचों मे 14-14 अंक हैं। मुंबई बेहतर रन रेट के कारण पहले स्थान पर है तो वहीं बेंगलोर तीसरे स्थान पर है।

मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा का न होना एक परेशानी है। आस्ट्रेलिया दौरे के लिए सोमवार को की गई भारतीय टीमों के ऐलान में रोहित का नाम तीनों प्रारूप की टीमों से गायब है। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा कि रोहित बोर्ड की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। ऐसे में लगता तो नहीं है कि रोहित आईपीएल में मुंबई के बाकी बचे मैचों में खेलेंगे। रोहित मुंबई के पिछले दो मैचों में भी नहीं खेले हैं, और उनकी जगह कीरन पोलार्ड टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

पिछले मैच में टीम को हार मिली थी। 195 रनों का विशाल स्कोर बनाने के बाद भी राजस्थान ने बेन स्टोक्स के बेहतरीन शतकीय पारी और संजू सैमसन की अर्धशतकीय पारी के दम पर मुंबई को हरा दिया था। बेंगलोर को भी चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले मैच में मात दी थी।

बेशक इन दोनों टीमों को पिछले मैचों में हार मिली हो, लेकिन मुंबई और बेंगलोर इस समय शानदार फॉर्म में हैं और इसी कारण इस मैच के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।
रोहित के न होने से मुंबई की बल्लेबाजी पर असर पड़ता तो नहीं दिखा है। युवा ईशान किशन ने क्विटंन डी कॉक के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरूआत दी है, वहीं मध्य क्रम में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या हैं।

रोहित के बाहर जाने के बाद सौरव तिवारी टीम में आए हैं। तिवारी में भी बड़े शॉट्स लगाने का दम है और फिर पोलार्ड का अनुभव और ताकत टीम को निचले क्रम में बेहद मजबूत बनाती है। बेंगलोर की बल्लेबाजी भी मुंबई की तरह मजबूत है। युवा देवदत्त पडिकल और अनुभवी एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी ने विराट कोहली और अब्राहम डिविलियर्स के कंधों पर से बोझ कम किया है। निचले क्रम में क्रिस मौरिस ने भी यह काम अच्छे से किया है।

मुंबई की टीम में रोहित जैसे बल्लेबाज का न होना उसके लिए एक कमजोरी हो सकती है क्योंकि बेंगलोर के पास दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज-कोहली और डिविलियर्स हैं।
दोनों टीमों की गेंदबाजी की तलुना की जाए तो यहां मुंबई थोड़ी मजबूत नजर आती है क्योंकि बेंगलोर की तुलना में उसके पास अनुभव भी है और विश्व स्तर के गेंदबाज हैं। ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह और जेम्स पैटिनसन के नाम ही बताते हैं कि वह क्या कर सकते हैं।

राजस्थान के खिलाफ पिछले मैच में हालांकि यह सभी विफल रहे थे जो यह बताता है कि इन गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बनाए जा सकते हैं, लेकिन एक मैच के बूते इन्हें कमजोर समझना बहुत बड़ी गलती होगी।

इसे भी पढ़ें : 

आईपीएल-13 के अभी तक के सबसे खराब गेंदबाज, फैंस को किया निराश

IPL-2020 : राहुल के पास ऑरेंज कैप, गेंदबाजी में नंबर वन रबाडा

वहीं बेंगलोर के पास युवा तेज गेंदबाजों का जोश है। नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, इसुरु उदाना, शिवम दुबे हैं और यह सभी अच्छा कर रहे हैं। मौरिस के रूप में अनुभवी गेंदबाज भी उनके पास है।

स्पिन में देखा जाए तो बेंगलोर हावी है। युजवेंद्र चहल जैसा चालाक लेग स्पिनर और वॉशिंगटन सुंदर जैसा किफायती गेंदबाज कोहली की टीम के पास है। मुंबई के पास युवा लेग स्पिनर राहुल चहर और बाएं हाथ के स्पिनर क्रूणाल पांड्या हैं।

टीमें (सम्भावित) :

आरसीबी : विराट कोहली (कप्तान), एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन।

मुबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कुल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, आदित्य तारे (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.