IPL 2020 : प्लेऑफ की दिलचस्प हुई लड़ाई, नंबर 4 के लिए इन टीमों में होने वाली है कड़ी टक्कर

27 Oct, 2020 09:13 IST|Sakshi
किंग्स इलेवन पंजाब अंतिम चार में है लेकिन उसके लिए अभी एक खतरा बना हुआ है।

आखिर क्या है अब प्लेऑफ का समीकरण?

पंजाब को हर हाल में चाहिए होगी दो जीत

नेट रन रन बन सकता है टर्निंग प्वाइंट

अबू धाबी : कोलकाता नाइट राइडर्स ने पॉइंट टेबल पर पांचवें स्थान पर जाने के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक अहम मुकाबला खो दिया। प्लेऑफ  में पहुंचने के लिए केकेआर को बाकी के बचे मैचों के लिए किस्मत और प्रदर्शन की आवश्यकता है। शुरुआती मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली केकेआर अब प्वाइंट्स टेबल में पांचवें पायदान पर खिसक गई है।  चूंकि प्लेऑफ में पहुंचने की प्रतिस्पर्धा कठिन होती जा रही है, केकेआर को यहां से इन गलतियों को कम करने के लिए एक बेहतर संतुलन की जरूरत है। 

आखिर क्या है अब प्लेऑफ का समीकरण?
प्वाइंट्स टेबल के मुताबिक तीन टीमें फिलहाल 14-14 अंक लेकर अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। इसमें पहले पायदान पर  मुंबई इंडियंस काबिज है तो  दूसरे नंबर पर दिल्ली कैपिट्लस अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं तीसरे पोजिशन के लिए विराट के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर है। ऐसे में इन तीनों टीमों का सेमीफाइनल के मुकाबले में पहुंचना लगभग तय हो चुका है। हालांकि इन तीनों को अभी भी 3-3 मैच खेलने बाकी हैं।

पंजाब को हर हाल में चाहिए होगी दो जीत
आईपीएल के मौजूदा सीजन में लगातार 5 मैचों में जीत के साथ पंजाब की टीम अंकतालिक में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। हालांकि अभी भी इस टीम के लिए एक खतरा है जो भी अभी टलना बाकी है। दरअसल पंजाब का नेट रन -0.049 में है। इसका मतलब है यह है कि अगर पंजाब को प्लेऑफ में अपने आप को बनाए रखना है तो उसे किसी भी कीमत पर अपने बाकी के बचे दो मैचों में जीत हासिल करनी होगी। पंजाब अंकतालिका में फिलहाल 12 अंक हैं। बाकी के दो मैच जीतते ही पंजाब के 16 अंक हो जाएंगे जिसकी बदौलत वो सीधे अंतिम 4 में पहुंच जाएगी। इन दोनों जीत के बाद उसे किसी अन्य टीमों नतीजों पर आश्रित नहीं रहना होगा।

पंजाब की राह में है केवल एक रोड़ा

हालांकि  इन दो मैचों में एक में अगर पंजाब को शिकस्त मिलती है तो उसके केवल 14 अंक ही मिलेंगे। इसलिए आशंका है कि बाकी की  7 अन्य  टीमों के 14-14 अंक हो सकते हैं या फिर उससे ज्यादा। ऐसे में पंजाब की टीम प्लेऑफ से बाहर होना  पड़ सकता है।

नेट रन रन बन सकता है टर्निंग प्वाइंट
पंजाब को प्लेऑफ में पहुंचने से रोकने के लिए एक ही रोड़ा है वो है हैदराबाद  सनराइजर्स। दरअसल सनराइजर्स की टीम नेट रनरेट में पंजाब को पछाड़ सकती है क्योंकि अगर सनराइजर्स की टीम अपने बाकी बचे मैच जीत ले तो उनके 14 अंक हो जाएंगे और वो अंतिम चार के पहुंच सकते हैं। हालांकि पंजाब के लिए राहत की बात ये है वो नेट रन रेट के मामले में केकेआर की टीम से बेहतर है लेकिन उसे प्लेऑफ के लिए दोनों मैच हर हाल में जीतने ही होंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद को बाकी के मैचों में करना पड़ेगा बड़ा उलटफेर
अंकतालिका पर नजर डालें तो  सनराइजर्स की टीम छठे पायदान  पर है। इस टीम के फिलहाल 11 मैचों से 8 अंक हैं। बाकी बचे मैच सनराइजर्स के लिए करो या मरो की लड़ाई है। सनराइजर्स को  बाकी के बचे मैचो मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से कड़ी लड़ाई लड़नी होगी।

आरआर के सामने है ये चैलेंज
हैदराबाद के बाद राजस्थान रॉयल्स के भी 11 मैचों से 8 अंक हैं। राजस्थान के बाकी के बचे मैच मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब , कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलने हैं। इनमें उसे जीत के साथ- साथ दूसरी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा।

केकेआर को कड़ी मेहनत के साथ चाहिए किस्मत का साथ
केकेआर की टीम पंजाब से शिकस्त झेलने के बाद पांचवें पायदान पर है। केकेआर के रन रेट के मामले में पंजाब से भी पीछे है। केकेआर की टीम ने अब तक 12 मैच खेले हैं। प्वाइंट टेबल में उसके 12  अंक हैं। टीम के  नेट रन की बात करें तो माइनस 0.479 है। अगर उसे प्लेऑफ में खुद को क्ववालीफाई करना है तो उसे सबसे पहले अपने नेट रन रेट सुधारनें होगे। इसके साथ साथबाकी के मैचों हर हाल में विजय हासिल करनी होगी। इन सब के अलावा किस्मत का साथ चाहिए होगा। दरअसल अगर पंजाब अपने बाकी मैच हार जाए तभी केकेआर प्लेऑफ की रेस में पहुंच पाएगा। 


 

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.