यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय फुटबॉलर है सुनील छेत्री, विश्व में सिर्फ रोनाल्डो ही इससे आगे

2 Aug, 2020 22:37 IST|Sakshi
फोटो : सौ, सोशल मीडिया

सुनील छेत्री की मां और बहन फुटबॉल से जुड़ी हैं

छेत्री के लिए साल 2011 रहा सबसे शानदार

इस टीम के खिलाफ किए हैं सर्वाधिक गोल

भारत के दिग्गज फुटबॉलर सुनील छेत्री आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 3 अगस्त 1984 को सिकंदराबाद में हुआ था।  छेत्री भारत के सबसे सफल फुटबॉलर हैं, बाईचुंग भूटिया के बाद सबसे ज्यादा ख्याती पाने वाले भारतीय फुटबॉलर के तौर पर जाने जाते हैं। छेत्री ने भारतीय फुटबॉल में जो मुकाम हासिल किया है वह असाधारण है।  सुनील भारत के दूसरे ऐसे फुटबॉलर रहे हैं जिनका करियर भारतीय फुटबॉल में 15 साल से ज्यादा रहा है। 

छेत्री का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जो आर्मी और फुटबॉल दोनों ही फील्ड से संबंध रखता है। सुनील के माता-पिता नेपाल के रहने वाले थे और बाद में भारत आ गए थे। छेत्री के पिता आर्मी ऑफिसर रह चुके हैं। सुनील छेत्री ने अपने परफॉर्मेंस से भारतीय फुटबॉल का मान विदेशों में बढ़ाया है। आज उनका जन्मदिन है। इस मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें.........  

सुनील छेत्री की मां और बहन फुटबॉल से जुड़ी हैं

भारतीय फुटबॉल के दिग्गज सुनील छेत्री की मां सुशीला छेत्री और बहन नेपाल महिला राष्ट्रीय टीम के लिए फुटबॉल खेला करती थीं। 

पाकिस्तान के खिलाफ किया डेब्यू

सुनील छेत्री ने साल 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलकर अपना डेब्यू भारत के लिए किया था। क्वेटा में खेले गए मैच में छेत्री ने अपने पहले ही मैच में एक गोल किए थे। यह मैच 1-1 से ड्रा रहा था लेकिन भारत को एक महान फुटबॉलर मिल चुका था। 

भारत की ओर से सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर

सुनील छेत्री भारत की ओर से सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर हैं। छेत्री ने अबतक अपने करियर में 72 गोल किए हैं। इंटरनेशनल फुटबॉल करियर में छेत्री वर्तमान फुटबॉलर की लिस्ट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले दूसरे फुटबॉलर हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस मामले में अभी सबसे आगे हैं। साल 2008 में छेत्री ने एएफसी चैलेंज कप में तजाकिस्तान के खिलाफ करियर में पहली बार हैट्रिक गोल किए थे। 

सुनील छेत्री भारत के 4 बड़े क्लब के लिए खेल चुके हैं

सुनील छेत्री भारत के 4 सबसे बड़े फुटबॉल क्लब के लिए भी खेले हैं। मोहन बागान, जेसीटी, ईस्ट बंगाल और डेम्पो क्लब का हिस्सा छेत्री रहे हैं। वहीं भारत का यह दिग्गज फुटबॉलर (UAE) के कैनसस सिटी विजार्ड्स क्लब (Kansas City Wizards) के लिए भी खेलने का गौरव प्राप्त कर चुके हैं। 

इस टीम के खिलाफ किए हैं सर्वाधिक गोल

सुनील ने चीनी ताइपी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा गोल करने का कमाल किया है। उन्होंने अबतक इस टीम के खिलाफ 5 मैच खेले और इस दौरान 6 गोल करने में सफल रहे हैं। अबतक अपने करियर में छेत्री एआईएफएफ फुटबॉलर ऑफ द ईयर (AIFF Footballer of the Year) का खिताब 6 बार जीत चुके हैं।  

नेहरू कप में किया कमाल का परफॉर्मेंस

छेत्री ने अबतक नेहरू कप में कुल 14 मैच खेले हैं। इस दौरान 9 गोल करने का कमाल कर दिखाया है। नेहरू कप का नाम अब बदलकर इंटरकांटिनेंटल कप कर दिया गया है। सुनील छेत्री ने अबतक अपने करियर में 12 बार फीफा वर्ल्डकप क्वालीफायर मैच खेल चुके हैं, और इस दौरान 7 गोल करने में सफल रहे हैं। 

 छेत्री के लिए साल 2011 रहा सबसे शानदार

साल 2011 में सुनील छेत्री का परफॉर्मेंस शानदार रहा. इस पूरे साल छेत्री ने शानदार परफॉर्मेस करते हुए कुल 13 गोल किए थे। इसी साल भारतीय टीम AFC Asian Cup भी खेली थी। 23 साल की उम्र में ही सुनील छेत्री ने 2007 के नेहरू कप में शानदार परफॉर्मेंस कर हर किसी को हैरान कर दिया। फाइनल में भारत में सीरिया को हराया था, टूर्नामेंट में छेत्री ने 4 गोल किए थे। 

सुनील छेत्री आईएसएल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले भारतीय फुटबॉल हैं। छेत्री ने अबतक 39 गोल किए हैं। साल 2018 में एशियाई फुटबॉल परिसंघ के द्वारा छेत्री को एशियाई आइकन' के तौर पर नामित किया था। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.