IND Vs AUS : वनडे के बाद अब टी20 की बारी, जानिए किसका पलड़ा है भारी

3 Dec, 2020 14:57 IST|मो. जहांगीर आलम
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

टीम इंडिया का पलड़ा है भारी 

लक्ष्य का पीछा करना है फायदेमंद

ऑस्ट्रेलिया में चलती है टीम इंडिया की दबंगई 

कैनबरा : वनडे सीरीज के बाद अब भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच शुक्रवार से तीन मैचों का टी20 सीरीज (T20 Series) खेला जाएगा। दोनों टीमों ने इसके लिए कमर कस ली है। हालांकि वनडे सीरीज (ODI Series)  ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से अपने नाम की। ऐसे में टीम इंडिया अपनी गलतियों से सबक लेते हुए आगे बढ़ना चाहेगा। 

वनडे सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम टी20 सीरीज अपने नाम जरुर करना चाहेंगे। तीसरे वनडे में मिली जीत के बाद निश्चित तौर पर उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा होगा। अगर हम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 रिकॉर्ड्स को उठाकर देखें तो भारत का पलड़ा भारी रहा है। आइए एक नजर डालते हैं। 

टीम इंडिया का पलड़ा है भारी 

दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 21 टी20 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली है। हालांकि टी20 मुकाबलों में भारत का पलड़ा भारी रहा है। 21 मुकाबलों में से 8 में ऑस्ट्रेलिया और 11 में टीम इंडिया विजयी रही है। वहीं एक मैच रद्द हो गया और एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। ऐसे में दोनों टीमों के बीच एक बार फिर कांटे की टक्कर होने की संभावना है। 

लक्ष्य का पीछा करना है फायदेमंद

19 मैच में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने ज्यादा बार जीत दर्ज की है। 19 मैच में 12 बार जीत लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं दोनों टीमें केवल 7 मैच में ही लक्ष्य का बचाव करने में सफल हुई हैं। लक्ष्य का बचाव करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने जहां 3 मैच जीते हैं वहीं 4 बार बाजी भारत के हाथ लगी है। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए कंगारुओं को 5 मैच में जबकि भारतीय टीम को 7 बार जीत मिली है।

इसे भी पढ़ें :

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टी-20 मैचों के पहले डरा रहे हैं आंकड़े, टॉप टेन में एक भी गेंदबाज नहीं​ 

गावस्कर की सलाह मानकर टी20 सीरीज जीत सकती है टीम इंडिया....!

ऑस्ट्रेलिया में चलती है टीम इंडिया की दबंगई 

दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 9 मैच खेले गए हैं जिसमें से 3 में ऑस्ट्रेलिया और 5 में भारत विजयी हुआ है जबकि 1 मैच रद्द हो गया। दोनों टीमों के बीच खेले गए पांच मैच में तीन में ऑस्ट्रेलिया और एक में भारत विजयी रहा है। वहीं एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। 

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पहला मुकाबला 2007 में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी थी। दोनों टीमों के बीच आखिरी टी20 मुकाबला 2019 में हुआ था, जिसमें कंगारू टीम ने जीत हासिल की थी।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.