टीम इंडिया के वो 5 बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में लगाए सबसे ज्यादा छक्के

20 Nov, 2020 23:37 IST|मो. जहांगीर आलम
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

हैदराबाद : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला (ODI Series) के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय अभियान की शुरुआत करेगी। तीन मैचों की श्रृंखला 27 नवंबर से शुरू होगी और 8 दिसंबर को समाप्त होगी। इसके बाद टी-20 और  4 टेस्ट मैच खेले जाने हैं। 

भारतीय क्रिकेट टीम पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रही थी। तब ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर शामिल नहीं थे। इसका फायदा भारतीय टीम को मिला था और भारत ने वनडे और टेस्ट सीरीज दोनों जीती थी। स्मिथ और डेविड वॉर्नर के आ जाने से ऑस्ट्रेलियाई टीम को काफी मजबूती मिली है। 

वैसे भी ऑस्ट्रेलिया की टीम एक मजबूत टीम रही है और उसके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं रहता है। ऑस्ट्रेलिया के मैदान भी दूसरे देशों की तुलना में थोड़े बड़े होते हैं और बल्लेबाजों के लिए इन मैदानों पर बड़े शॉट लगाना मुश्किल होता है। इसके बावजूद टीम इंडिया के कुछ खिलाड़यों ने घर पर इस टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। 

आज हम आप को ऐसे खेलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। वह खिलाड़ी इस तरह है..........  

 युवराज सिंह

 टी-20 वर्ल्ड कप 2007 के सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  युवराज सिंह ने 30 गेंदों में 70 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। इस मैच में युवराज सिंह ने बेहतरीन रिकॉर्ड बनाया था, जो आज भी कायम है। युवराज सिंह ने वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 मैच खेले है। उन्होंने 27.25 की औसत से 981 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 16 छक्के भी निकले। इस लिस्ट में वह पांचवे स्थान पर है। 

विराट कोहली 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें 54.96 की औसत से कुल 1910 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली के बल्ले से 8 शतक और 6 अर्धशतक निकले हैं। कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च निजी स्कोर 123 रन रहा है। उन्होंने इस दौरान 157 चौके और 19 छक्के लगाए हैं।

एमएस धोनी 

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी वनडे में भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। धोनी वैसे भी अपने क्रिकेट में लम्बे-लम्बे हिट लगाने के लिए मशहूर थे। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 55 वनडे मैचों की 48 पारियों में 33 छक्के जड़े हैं।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर अपने करियर की शुरुआत से ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार खेल दिखाते आये हैं। सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गज गेंदबाजों का सामना किया है और उनके खिलाफ जमकर रन बनाये हैं। मैक्ग्राथ, ब्रेट ली, शेन वार्न जैसे दिग्गज गेंदबाजों का सामना सचिन ने बड़ी बखूबी से किया है। सचिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

सचिन ने अपने एकदिवसीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 70 पारियां खेली हैं और इस दौरान उन्होंने 44 से भी ज्यादा की औसत से 3077 रन बनाये हैं। सचिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 35 छक्के लगाने में कामयाब रहे। 

रोहित शर्मा

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा इस दौरे पर चोट की वजह से सीमित ओवरों की सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं है। हिटमैन की गैरमौजूदगी भारतीय टीम के लिए काफी चिंताजनक है क्योंकि रोहित को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में बल्लेबाजी करना खासा रास आता है और उनका रिकॉर्ड भी इस बात का गवाह है। रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इन्होंने 40 मैचों में 76 छक्के जड़े हैं।

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.