खूबसूरत पहाड़ियों के बीच स्थित है तेलंगाना का 'लकनावरम झील'

11 Jan, 2021 19:31 IST|सुषमाश्री
लकनावरम झील

खूबसूरत हैंगिंग ब्रिज विशेष आकर्षण का केंद्र

तेलंगाना का प्रमुख पिकनिक स्थल है यह झील

हैदराबाद: तेलंगाना के मुलुगु जिले (Mulugu district of Telangana) में स्थित है लकनावरम झील (Laknavaram Lake)। 13वीं सदी एडी (13th Century A.D.) में काकतिया राजवंश (Kakatiya dynasty) से ताल्लुक रखने वाले शासकों ने इस झील का निर्माण करवाया था।

कुछ समय पहले तक यह झील तेलंगाना के जयाशंकर-भूपलपल्ली जिले (Jayshankar-Bhupalpally district of Telangana) में मौजूद खास वाटरबॉडी (WaterBody) माना जाता था। अलग तेलंगाना राज्य बनने के बाद यह यह मुलुगु जिले में आ गया।

आज तेलंगाना के लोग खुली हवा में सांस लेने के लिए यहां पहुंचते हैं। इस झील की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां पहुंचने वाले पर्यटक इस झील और आसपास की नैसर्गिक खूबसूरती देखकर मोहित हो जाते हैं।

खूबसूरत हैंगिंग ब्रिज विशेष आकर्षण का केंद्र

यहां मौजूद खूबसूरत हैंगिंग ब्रिज (Hanging Bridge) पर्यटकों के लिए विशेष तौर पर आकर्षण का केंद्र हैं। इस ब्रिज पर आते ही ऐसा प्रतीत होता है मानो हम किसी खूबसूरत छोटे द्वीप में पहुंच गए हैं। यह तेलंगाना प्रदेश के कई खूबसूरत और दर्शनीय पर्यटक स्थलों में से एक माना जाता है।

गौरतलब है कि लकनावरम झील खूबसूरत पहाड़ियों के बीच स्थित है, जिसका विस्तार उस दौर में प्रदेश को सिंचाई का स्रोत प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया था।

अगर आप भी यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जानकारियां आपके लिए...

समय (Timing) : 08:00 am to 05:30 pm
टिकट बच्चों के लिए (Ticket For Children) Rs: 5/-
टिकट बड़ों के लिए (Ticket For Adult) Rs: 10/-
संपर्क करें (Contact Details) : मैनेजर (Manager) Sammaiah - 9642454454, 8328209367
अवकाश का दिन (Holidays) : कोई नहीं। हर दिन खुला रहता है। (All days open)

खूबसूरत पिकनिक स्थल

लकनावरम झील वरंगल सिटी (Warangal city) से तकरीबन 70 किलोमीटर दूर गोविंदारावपेट मंडल (Govindaraopet Mandal) में स्थित एक खूबसूरत पिकनिक स्थल है। यह हैदराबाद शहर (Hyderabad city) से लगभग 260 किलोमीटर दूर स्थित है।

13 छोटे द्वीपों से घिरा

इस झील के पानी को गौर से देखें तो ऐसा महसूस होगा मानो इस छोटे से द्वीप को 13 छोटे द्वीपों ने घेरा हुआ है। अगर आप रात में टेंट लगाकर यहां रुकने की सोच रहे हों तो हम आपको बता दें कि यहां आप जंगल सफारी, फॉरेस्ट साइक्लिंग, बोटिंग, कायाकिंग, ट्रैकिंग, बैलगाड़ी राइ​ड और बहुत जल्द डीयर पार्क (Night Camping in the tents, Jungle safari, Forest cycling, Boating, Kayaking, Trekking, Bullock Cart ride and upcoming deer park) का भी आनंद ले सकते हैं।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.