बॉलीवुड के ऑलराउंडर माने जाते हैं फरहान अख़्तर, सिंगिग से लेकर एक्टिंग में दिखाया टैलेंट

8 Jan, 2021 23:37 IST|अंजू वशिष्ठ

फ़िल्म ‘दिल चाहता है’ से डायरेक्शन की शुरुआत

रॉक-ऑन फिल्म में एक्टिंग के साथ की सिंगिग

मुंबई: मशहूर लेखक और गीतकार जावेद अख्तर और हनी ईरानी के बेटे फरहान अख्तार (Farhan Akhtar) को बॉलीवुड का ऑलराउंडर भी कहा जाता है। बॉलीवुड (Bollywood) अभिनेता फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) 9 जनवरी को अपना 47वां बर्थडे मना रहे हैं। फरहान एक साफ-सुथरी छवि वाले अभिनेता के तौर पर जाने जाते हैं। वो एक एक्टर के साथ-साथ अपनी सिंगिग के लिए भी काफी मशहूर हैं।

उन्होंने बॉलीवुड में अपना जो वक्त बिताया है, उसमें उन्होंने निर्देशक, अभिनेता और बाद में निर्माता के रुप में भी अपनी पहचान बनाई है। फरहान अख्तर ने महज 17 साल की उम्र से ही फिल्मी दुनिया में कदम रख दिया था। इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1991 में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में की थी। उन्होंने साल 1991 में फिल्म ‘लम्हे’से बतौर असिस्टेंट डायेक्टर करियर काम किया था।

डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म को मिला नेशनल अवॉर्ड 
फरहान के टैलेंट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनको अपनी डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड दिया गया था। साल 2001 की फ़िल्म ‘दिल चाहता है’ का फरहान ने डायरेक्शन किया, जिसे बेस्ट फीचर फ़िल्म का नेशनल अवॉर्ड दिया गया था। इसके बाद अख्तर ने साल 2004 में ‘लक्ष्य’का डायरेक्शन किया। जिसके लिए उनकी काफी तारीफ हुई थी। वहीं फरहान साल 2006 में फिल्म 'डॉन' को प्रोड्यूस भी किया।

एक्टिंग में दिखाया जौहर
अपनी ऑलराउंडर की छवि को सामने लाते हुए फरहान ने साल 2008 में फिल्म ‘रॉक ऑन’से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। फिल्म में एक्टिंग के लिए उन्हें कई अवॉर्ड भी मिले थे। इसके बाद फरहान ने ‘लक बाय चांस’में विक्रम का किरदार निभाया है, जो अभिनेता बनने के इरादे से मुंबई आता है।  इस फिल्म को फरहान की बहन जोया अख्तर ने डायरेक्टर किया था। ऑलराउंडर फरहान ने ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’और ‘भाग मिल्खा भाग’जैसी सफल फिल्मों में फरहान ने अपनी एक्टिंग का जौहर दिखाया। 

फरहान ने इसके अलावा रॉक-ऑन फिल्म में अपनी सिंगिग का नमूना भी दिया। इसके साथ ही उन्होंने दिल धड़कने दो फिल्म को न सिर्फ लिखा था बल्कि उसमें एक्टिंग की साथ ही उस फिल्म का प्रोडक्शन भी किया था। 

कार्तिक कॉलिंग कार्तिक, शादी के साइड इफेक्ट फिल्म में काम किया है। साथ ही आमिर खान की फिल्म तलाश के डायलॉग भी लिखे थे। मल्टी टैलेंटेड फरहान को आखिरी बार बड़े पर्दे पर प्रियंका चोपड़ा के साथ फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’में देखा गया था। फिलहाल फरहान ओमप्रकाश मेहरा के डायरेक्शन में बन रही फिल्म तूफान में जुटे हैं, जो एक बॉक्सर की कहानी है।

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.