शारदीय नवरात्रि 2020 : तप, साधना का महापर्व आज से शुरू, कोरोना काल में बरती जा रही विशेष सावधानी

17 Oct, 2020 07:48 IST|अनूप कुमार मिश्रा
मां दुर्गा का दर्शन करते भक्त

शारदीय नवरात्रि आज से शुरू

कोरोना महमारी के बीच बरती जा रही सावधानी

गाइडलाइंस के साथ भक्त कर रहे मां के दर्शन

नई दिल्ली : मां शक्ति की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्रि आज से शुरू हो गया है। कोरोना महामारी के बीच भक्तों के लिए मंदिर जरूर खोल दिए गए हैं, लेकिन कई तरह की गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। सुबह से ही भक्त देवी मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

देश के सभी प्रमुख मंदिरों में भक्त दर्शन के लिए कतार में जरूर नजर आए, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया। शारदीय नवरात्रि के पहले दिन दिल्ली के कालका जी मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखी गई। झंडेवालान मंदिर में भी पुजारी ने मां दुर्गा की विशेष आरती की।

घटस्थापना के साथ नौ दिनों तक देवी दुर्गा की आराधना के पर्व की रौनक देखी जा रही है। इस बार अधिक मास होने के कारण नवरात्रि एक महीने की देरी से शुरू हुआ है। इन नौ दिनों में देवी के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। सभी नवरात्रि में चैत्र और अश्विन माह के नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना करके लगातार नौ दिनों तक उपवास और साधना करते हुए नवमी तिथि पर नवरात्रि की समाप्ति होती है। 

ऑनलाइन देवी के दर्शन

कोरोना वायरस महामारी के कारण महाराष्ट्र में सभी उपासना स्थल बंद हैं और इसी के मद्देनजर श्रद्धालुओं के लिए तुलजापुर स्थित तुलजा भवानी मंदिर में ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई है। उस्मानाबाद के कलेक्टर कौस्तुभ दिवेकर ने कहा कि नवरात्रि में यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। उन्होंने कहा कि मंदिर प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए एक वेबलिंक के जरिये श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से पूजा में शामिल हो सकते हैं।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.