दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का डोज लेने के बाद कैसी है पुतिन की बेटी की तबीयत, जानिए क्या है हाल

12 Aug, 2020 16:07 IST|अनूप कुमार मिश्रा
बेटियों के साथ राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को लगा पहला टीका

वैक्सीन लगने के बाद शरीर में देखे गए कुछ बदलाव

पुतिन ने किया दावा, वैक्सीन सभी मानकों पर खरी और सुरक्षित है

मास्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का पहला डोज मंगलवार को दिया गया था। आधिकारिक तौर पर कोरोना की वैक्सीन रजिस्टर करने वाला रूस दुनिया का पहला देश बन गया है। सभी की नजर अब इस बात पर टिकी है कि क्या वैक्सीन ने अपना काम सही तरीके से किया है। एक दिन बाद यानी आज बुधवार को पुतिन की बेटी का कुछ टेस्ट हुआ, जिसमें नई जानकारी सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डोज देने के बाद पुतिन की बेटी के शरीर में कुछ बदलाव देखे गए। डोज देने के बाद शरीर के तापमान में बदलाव रिकॉर्ड किया गया। पुतिन के मुताबिक, पहली डोज देने पर उसके शरीर का तापमान 38 डिग्री था। वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई तो तापमान 1 डिग्री गिरकर 37 डिग्री हो गया। हालांकि थोड़ी देर बाद तापमान्य सामान्य हो गया था।

पुतिन ने नहीं बताया किस बेटी को लगा टीका

मीडिया में सिर्फ यह खबर आई कि राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन किस बेटी को यह बात साफ नहीं हो सकी है। राष्ट्रपति पुतिन के दो बेटियां हैं, मारिया और कैटरीना। ये वैक्सीन किसे दी गई है इसका खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि पुतिन ने साफ कर दिया है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और उनकी बेटी टीका लगने के बाद अच्छा महसूस कर रही है।

व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जल्द ही इस वैक्सीन का उत्पादन शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज बनाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि बुखार से  पीड़ित उनकी बेटी को भी यह वैक्सीन लगाई गई। टीका के बाद पहले बुखार बढ़ा, लेकिन बाद में नियंत्रित हो गया। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि क्या पुतिन ने ये टीका अपने दोनों बेटियों को लगवाई है या एक बेटी को। 

रूसी राष्ट्रपति ने दावा किया कि कुछ लोगों को वैक्सीन देने के बाद उनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं है। आम तौर पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फैमिली मेंबर्स की जिन्दगी काफी सीक्रेट रखी जाती है और यही वजह है कि मीडिया में उनके फैमिली मेंबर्स की तस्वीरें बहुत कम देखने को मिलती हैं। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.