एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर दुबई में लगी रोक, पढ़िए क्यों हुई यह कार्रवाई

18 Sep, 2020 18:50 IST|अनूप कुमार मिश्रा
एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान (फाइल फोटो)

दुबई नागर विमानन प्राधिकरण ने की कार्रवाई

एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर दो अक्टूबर तक रोक

उड़ान में कोरोना वायरस से संक्रमित एक यात्री ने किया था सफर

नई दिल्ली : दुबई नागर विमानन प्राधिकरण ने पिछले कुछ हफ्तों में कथित तौर पर कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के प्रमाणपत्र प्राप्त यात्रियों को लाने को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर दो अक्टूबर तक रोक लगा दी है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार के नियमों के अनुसार भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा और उनके पास जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने वाला प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है।

एक अधिकारी ने कहा,‘‘ एक यात्री के पास दो सितंबर को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि वाला प्रमाणपत्र था और उसने चार सितंबर को एयर इंडिया एक्सप्रेस की ‘जयपुर-दुबई' उड़ान से यात्रा की थी। इसी तरह की एक अन्य घटना पहले भी हुई थी, जहां एक यात्री ने दुबई के लिए एयर लाइंस की एक अन्य उड़ान से यात्रा की थी।'' 

अधिकारियों ने कहा कि इसलिए दुबई नागर विमानन प्राधिकरण ने 18 सितंबर से दो अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों को स्थगित कर दिया है । इस संबंध में पूछे जाने पर एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 17 सितम्बर को डीजीसीए द्वारा 18 सितम्बर से दो अक्टूबर तक उड़ानों पर रोक लगाए जाने का नोटिस मिलने की जानकारी दी। 

विमान कंपनी ने कहा, ‘‘ दिल्ली और जयपुर में एयरलाइन के ‘ग्राउंड हैंडलिंग एजेंटों' द्वारा क्रमशः 28 अगस्त और चार सितंबर को दुबई के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस उड़ान में कोरोना वायरस से संक्रमित एक यात्री की यात्रा करने के संबंध में नोटिस जारी किया गया है।'' 

उसने कहा कि हवाई अड्डा परिचालन (ग्राउंड हैंडलिंग) एजेंसियों ने इस चूक के लिए जिम्मेदार कर्मचारियों के खिलाफ उचित दंडात्मक कार्रवाई की है। भारत में एयर इंडिया एक्सप्रेस की ग्राउंड हैंडलिंग ‘एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड' (एआईएटीएसएल) द्वारा की जाती है, जो कि राष्ट्रीय विमान सेवा एअर इंडिया की सहायक कंपनी है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.