वैज्ञानिकों का बड़ा दावा, महज 15 सेकेंड में शरीर से खत्म किया जा सकता है कोरोना वायरस

19 Sep, 2020 16:48 IST|अनूप कुमार मिश्रा
कॉन्सेप्ट इमेज

अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा

आयोडीन से खत्म किया जा सकता है कोरोना वायरस

नाक और मुंह को आयोडीन से सफाई करने के बाद मिला रिजल्ट

नई दिल्ली : भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। बढ़ते मामले लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं तो वैक्सीन पर जारी कोशिशें थोड़ी राहत जरूर दे रही हैं। इन सबके बीच अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि आयोडीन से कोविड-19 को खत्म किया जा सकता है, वो भी सिर्फ 15 सेकेंड में।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस से जुड़ा एक रिसर्च किया है। इस रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने देखा कि नाक और मुंह को आयोडीन से साफ किया जाए तो कोरोना को रोका जा सकता है। आयोडीन से सफाई करके वायरस को शरीर के अन्य हिस्से तक पहुंचने से रोका जा सकता है।

15 सेकेंड में खत्म होगा कोरोना

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट स्कूल ऑफ मेडिसिन ने यह रिसर्च किया है। रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि 0.5 फीसदी कंसंट्रेशन वाले आयोडीन सॉल्यूशन में जब कोरोना वायरस छोड़ा गया तो 15 सेकंड में वह खत्म हो गया। इस टेस्टिंग के बाद वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि आयोडीन से सफाई करके कोविड-19 वायरस से बचाव किया जा सकता है और कोरोना को फेफड़ों तक पहुंचने से रोका जा सकता है। 

आयोडीन कैसे होगा कोरोना के खिलाफ कारगर

वैज्ञानिकों का कहना है कि इंसान के शरीर में नाक और मुंह के जरिए कोरोना वायरस के प्रवेश करने के सबसे अधिक प्रबलता रहती है। वायरस को मुंह और नाक में रोकने के लिए ट्रायल में आयोडीन से इनकी सफाई पर खास ध्यान दिया गया। आयोडीन के तीन एंटीसेप्टिक सॉल्यूशंस तैयार किए गए, इनमें आयोडीन की मात्रा 0.5 फीसदी, 1.25 फीसदी और 2.5 फीसदी रखी गई। रिसर्च में सामने आया कि 0.5 फीसदी वाले सॉल्यूशन में वायरस 15 सेकंड में ही खत्म हो गया।

भारत में 53 लाख के पार मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 93,337 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिनके साथ देश में संक्रमण के कुल आंकड़े 53 लाख के पार हो गए हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों से शनिवार को मिली। भारत में बीते दिन संक्रमण से 1,247 मौतें दर्ज की गई। वहीं यहां अब तक 53,08,014 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। गौरतलब है कि भारत कोरोना मामलों में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। वहीं रिकवरी के मामले में भारत अमेरिका से आगे चल रहा है।

कुल मामलों में से 10,13,964 सक्रिय मामले हैं, वहीं 42,08,431 लोगों को ठीक होने के पश्चात अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि 85,619 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं। देश में रिकवरी दर 79.28 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.61 प्रतिशत है।

महाराष्ट्र सबसे प्रभावित राज्यों की सूची में शीर्ष पर बना हुआ है, यहां कुल 11,67,496 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 31,791 मौतें शामिल हैं। इसके बाद आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश का स्थान हैं।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने शुक्रवार को एक ही दिन में 8,81,911 नमूनों का टेस्ट किया है, जिसके साथ अब तक कुल 6,24,54,254 नमूनों की जांच हो चुकी है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.