भारत में कोरोना वैक्सीन से जुड़ी आई अच्छी खबर, जल्द शुरू होगा ट्रायल

10 May, 2020 09:04 IST|Sakshi
कॉन्सेप्ट इमेज

ICMR और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड मिलकर कर रहे काम

वैक्सीन बनने के बाद सबसे पहले होगा जानवरों पर ट्रायल

भारत से पहले इटली, अमेरिका और इजरायल ने दवा बनाने का किया है दावा

नई दिल्ली : कोरोना वायरस की मार से पूरी दुनिया प्रभावित है। भारत में भी मरीजों की संख्या 62 हजार के पार पहुंच गई है। मृतकों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इस बीच खबर है कि कोरोना की वैक्सीन बनाने के मामले में भारत ने एक कदम आगे बढ़ाया है। भारत से पहले अमेरिका और इजरायल जैसे देशों ने दावा किया है कि उसने दवा पर अहम रिसर्च किए हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर देश में ही कोविड-19 के लिए वैक्सीन तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। कंपनी का दावा है कि कोरोना की दवा अगर भारत में बन जाती है तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी। दोनों की कोशिश है कि देश में ही वैक्सीन तैयार की जाए।

जानकारी के अनुसार, वैक्सीन तैयार करने के लिए पुणे के लैब से वायरस स्ट्रेन को भारत बायोटेक को भेज दिया गया है। वैक्सीन तैयार होने के बाद सबसे पहले इसका ट्रायल जानवरों पर किया जाएगा। कई चरणों की टेस्टिंग के बाद इसे इंसानों पर आजमाया जाएगा। भारत में दवा बनाने के लिए दिनरात वैज्ञानिकों की टीम काम कर रही है।

भारत से पहले इटली, अमेरिका और इजरायल जैसे देशों ने वैक्सीन बनाने का दावा किया है। हालांकि किसी भी देश में अब तक इंसानों पर ट्रायल पूरा नहीं हुआ है। दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन आने में अभी 3-4 महीने लग सकते हैं। दावा किया जा रहा है कि कोरोना का पहला टीका सितंबर तक तैयार किया जा सकता है। हालांकि निश्चित तौर पर किसी ने कोई पुष्टि नहीं की है।

मई के पहले 10 दिन तेजी से बढ़े आंकड़े

देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 62 हजार से अधिक हो गई, वहीं महामारी के कारण मरने वालों की संख्या भी दो हजार से ज्यादा हो गई। राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के सामने आ रहे सैकड़ों मामलों और वैश्विक स्तर पर लॉकडाउन में ढील देने वाली अर्थव्यवस्थाओं में संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सरकारों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। 

यह भी पढ़ें :

क्या 17 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन, डॉक्टर हर्षवर्धन ने कही ये बात

Covid-19 अपडेट : देश में मरीजों की संख्या 62 हजार के पार, विदेश से लौटे 2 भारतीय कोरोना पॉजिटिव

भारत सरकार द्वारा विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी के लिये चलाए गए व्यापक अभियान के बीच विदेश से सात मई को केरल लौटे दो लोगों के संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ रही हैं। ये दोनों लोग दुबई और अबुधाबी से अलग-अलग उड़ानों से भारत आए थे। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.