ऑनलाइन इंटरव्यू करने का बेहरतरीन सॉफ्टवेयर, सर्वश्रेष्ठ कंडीडेट चुनने में करता है मदद

16 Oct, 2020 16:18 IST|Sakshi
कॉन्सेप्ट फोटो

उम्मीदवारों के ब्राउज़र को लॉक करें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करें

विशिष्ट तकनीकी कौशल का करें आंकलन 

हैदराबाद: आज की दुनिया में, ऑनलाइन साक्षात्कार और परीक्षण आयोजित करना एक थकाऊ काम नहीं है। ऑनलाइन साक्षात्कार किसी भी स्थान से त्वरित समय में सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपको बस एक प्रतिष्ठित कंपनी के संपर्क में रहना होगा जो आपको बेहतरीन प्रॉक्टरिंग सॉफ्टवेयर प्रदान कर सकती है। यह पूरी तरह से साक्षात्कार प्रक्रिया को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में सहायक होगा। यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवारों के पास परीक्षा के दौरान धोखा देने का कोई विकल्प नहीं होगा। सॉफ्टवेयर में उपयोग किए गए परिष्कृत एल्गोरिदम परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की असामान्य गतिविधि की पहचान कर सकते हैं और वास्तविक समय में आपकी टीम को सतर्क कर सकते हैं।

इस तरह, आपकी कंपनी सॉफ्टवेयर द्वारा प्रदान किए गए अत्याधुनिक उपकरणों के साथ बहुत अधिक लाभ उठा सकेगी। इस तरह की प्रणालियों का उपयोग करने के लिए लंबे समय में यह लागत प्रभावी है क्योंकि प्रारंभिक दौर में एक साक्षात्कार और परीक्षणों पर एक का संचालन करने के लिए बड़ी संख्या में संसाधनों पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। एक बार जब आप ऑनलाइन परीक्षणों के माध्यम से उम्मीदवारों को फ़िल्टर करने में सक्षम हो जाते हैं, तो आप बाद में उन्नत स्तरों में उम्मीदवारों की छोटी संख्या के लिए एक साक्षात्कार पर एक का संचालन कर सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर चुने
आप प्रतिष्ठित कंपनियों से इस संबंध में सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर प्राप्त कर सकते हैं जो शीर्ष विश्वविद्यालयों और वैश्विक कंपनियों के लिए इस तरह के समाधान प्रदान करने में विशेषज्ञ हैं। इस तरह, आप आसानी से सॉफ्टवेयर पर भरोसा कर सकते हैं और अपने पैसे का सर्वोत्तम मूल्य पा सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसे पूरी तरह से अनुकूलित किया जा सकता है। आपको बस सेवा प्रदाताओं के साथ अपनी आवश्यकताओं पर चर्चा करनी है। वे ऑनलाइन परीक्षा प्रारूप के किसी भी पहलू को बदल सकते हैं और आपके संगठन के लिए सर्वोत्तम संभव समाधान प्रदान कर सकते हैं।

उम्मीदवारों के ब्राउज़र को लॉक करें
इस तरह की सॉफ्टवेयर्स द्वारा कदाचार की किसी भी घटना को रोकने के लिए उपयोग की जाने वाली सरल तकनीक ऑनलाइन परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के ब्राउज़र को लॉक करता है। इस तरह, वे पूरे ऑनलाइन परीक्षा सत्र के दौरान केवल परीक्षा विंडो का उपयोग कर सकते हैं, और ब्राउज़र में और कुछ भी नहीं खोला जा सकता है। यह सुनिश्चित करेगा कि वे सवालों के जवाब देने के लिए अन्य ऑनलाइन संसाधनों तक नहीं पहुंच सकते हैं, और सब कुछ पारदर्शी तरीके से किया जा सकता है। आयोजकों द्वारा अधिकृत परीक्षा विंडो के अलावा ब्राउज़र की पहुंच को हर दूसरी वेबसाइट तक सीमित रखा जा सकता है।

इंटरनेट के उपयोग की निगरानी करें
ऑनलाइन परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सिस्टम के इंटरनेट उपयोग की निगरानी करना भी फायदेमंद है। मान लीजिए कि सॉफ्टवेयर ने नोटिस किया कि उम्मीदवारों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली में इंटरनेट यातायात का कोई असामान्य प्रवाह है। उस स्थिति में, यह पर्यवेक्षकों को सचेत कर सकता है, और वे समयबद्ध तरीके से आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं। यह कुछ छात्रों द्वारा किए गए उन्नत प्रकार के धोखाधड़ी को और अधिक रोक देगा।

निगरानी के लिए चुनें अलग-अलग तरीके
आपकी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन परीक्षणों की निगरानी की जा सकती है। यदि आप केवल छात्रों के एक छोटे समूह के लिए एक परीक्षा आयोजित कर रहे हैं, तो आप एक पर्यवेक्षक या पर्यवेक्षकों के समूह को चुनकर वास्तविक समय में उनकी निगरानी कर सकते हैं। सेवा प्रदाता इस संबंध में आपकी सहायता भी कर सकते हैं और आपको परीक्षा में आगे बढ़ने वाली सेवाओं में मदद कर सकते हैं। उनके पास ऐसी ऑनलाइन परीक्षाओं को संभालने के लिए आवश्यक अनुभव है, और आप पूरी तरह से सेवाओं पर भरोसा कर सकते हैं। 

प्रोक्टरिंग परीक्षा- इस पद्धति के अलावा, आप परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों की निगरानी का एक स्वचालित तरीका भी चुन सकते हैं। उन्नत सॉफ़्टवेयर आपको किसी भी प्रकार के असामान्य व्यवहार की पहचान करने और वास्तविक समय में अपनी टीम को इसके बारे में सूचित करने में मदद करेगा। अंत में, आपके पास पूरे सत्र को रिकॉर्ड करने का विकल्प भी होता है ताकि आप बाद के चरण में इसकी समीक्षा कर सकें। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करें
परिष्कृत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम यह पहचान सकता है कि छात्र छोटी अवधि के लिए भी वेब कैमरा से दूर जाता है या नहीं। इसी तरह, यह परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के करीबी अन्य लोगों की उपस्थिति की भी पहचान कर सकता है। सॉफ्टवेयर उम्मीदवारों के विभिन्न शारीरिक आंदोलनों को भी ट्रैक करता है और वास्तविक समय में अधिकारियों को किसी भी संदिग्ध आंदोलन की रिपोर्ट करता है। यह स्थिति पर प्रतिक्रिया करने के लिए निरीक्षकों की मदद करता है। वे चैट विंडो के माध्यम से उम्मीदवारों के साथ बातचीत कर सकते हैं या यहां तक कि सॉफ्टवेयर के माध्यम से सीधे उनसे बात कर सकते हैं और उन्हें नियमों के उल्लंघन के बारे में सूचित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या दुनिया से खत्म होने जा रहा है कोरोना ? इस तस्वीर में छुपा है राज

सॉफ्टवेयर की मदद से प्रतिरूपण से बचें
कुछ मामलों में, छात्र प्रतिरूपण का चयन करके परीक्षा के दौरान धोखा देने का प्रयास कर सकते हैं। इससे स्पष्ट रूप से बचा जा सकता है जब आप उन्नत सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं क्योंकि यह परीक्षा देने से पहले उम्मीदवार की पहचान की पुष्टि करता है। उम्मीदवारों को अपना पहचान पत्र वेबकेम के सामने जमा करना होगा, और सॉफ्टवेयर यह देख सकता है कि सही उम्मीदवार परीक्षा दे रहा है या नहीं।

विशिष्ट तकनीकी कौशल का करें आंकलन 
जब उम्मीदवारों के तकनीकी कौशल का विश्लेषण करने की बात आती है, तो परीक्षण करने की पारंपरिक पद्धति में ऐसा करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, ऑनलाइन परीक्षा के दौरान उपयोग किया जाने वाला परिष्कृत कार्यक्रम छात्रों के कार्यक्रम को देखने के तरीके को ट्रैक करेगा, और इससे उनके तकनीकी कौशल की पहचान करने में भारी अंतर हो सकता है। यदि आप उम्मीदवारों में किसी विशेष कौशल की तलाश कर रहे हैं, तो आपको यह तरीका बहुत फायदेमंद लगेगा। ऑनलाइन परीक्षा सॉफ्टवेयर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह वास्तविक समय में उम्मीदवारों में ऐसी प्रतिभा की पहचान कर सकता है, और आप सैकड़ों उम्मीदवारों में से भी सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को चुन सकते हैं। सामान्य विधि में सैकड़ों उम्मीदवारों के कौशल का आंकलन करना मैन्युअल रूप से असंभव है, और केवल ऑनलाइन परीक्षा सॉफ्टवेयर इस स्थिति में आपकी मदद कर सकता है।

विश्लेषणात्मक कौशल का आकलन करें
उसी तरह, ऑनलाइन परीक्षणों के माध्यम से उम्मीदवारों के विश्लेषणात्मक कौशल का आंकलन करना भी संभव है। आपको बस इतना करना है कि सही प्रकार के प्रश्न पूछें, और सॉफ्टवेयर यह पहचान लेगा कि उम्मीदवार परीक्षा के दौरान किसी विशेष समस्या से कैसे निपटेंगे। इस तरह, समस्या-समाधान के लिए उनके दृष्टिकोण को सॉफ्टवेयर द्वारा पहचाना जाएगा, और इससे आपको लंबे समय में अपनी परियोजनाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को चुनना आसान हो जाएगा।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.