अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन : चांदी के फावड़ा-कन्नी से शिलान्यास, भक्तों को मिलेगा रघुपति लड्डू

5 Aug, 2020 10:43 IST|अनूप कुमार मिश्रा
चांदी का फावड़े और कन्नी, राम दरबार का चांदी का सिक्का

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन करके मंदिर की नींव रखेंगे। राम मंदिर के शिलान्यास के लिए आज चांदी के फावड़े और कन्नी का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही भक्तों को प्रसाद के रूप में रघुपति लड्डू दिए जाएंगे। साथ ही रामदरबार वाला चांदी का सिक्का भी भेंट किया जाएगा।

राम मंदिर के लिए भूमि पूजन दोपहर 12.30 बजे शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिला पूजन, भूमि पूजन और कर्म शिला पूजन करेंगे। मुख्य पूजा दोपहर 12.44 और 12.45 बजे के बीच 32-सेकंड के दौरान 'अभिजीत मुहूर्त' में आयोजित की जाएगी। माना जाता है कि इसी मुहूर्त में भगवान राम का जन्म हुआ था।

बदली-बदली सी अयोध्या

अयोध्या नगरी में हर ओर पुलिस के बैरियर, पीले बैनर, दीवारों पर नये पेंट का नजारा और भजन-कीर्तन है तथा हर कोना भक्तिरस से सराबोर दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा तमाम बड़े राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनने जा रहे हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिन्तित प्रशासन लोगों को अयोध्या आने से बचने को कह रहा है। 

सड़क से लेकर दुकान तक सजाई गई

जनता से अपील की गयी है कि वे घरों में ही रहकर यह उत्सव मनायें। भूमि पूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। अयोध्या की ओर जाने वाले हर रास्ते पर प्रस्तावित राम मंदिर और राम लला के चित्रों वाली होर्डिंग लगायी गयी है। हनुमानगढ़ी क्षेत्र में पुलिस का सायरन और भजन दोनों ही भगवान राम की भक्ति में लीन दिख रहे हैं। अधिकतर दुकानों का रंग-रूप संवर गया है व चटक पीले रंग का पेंट लगाया गया है। बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं। 

इस मौके को खास बनाने के लिए खंभों को पीले कपड़ें से लपेटा गया है व फूलों से सजाया गया है। अयोध्या जा रहे वाहनों की जांच की जा रही है। पुलिसकर्मी आने-जाने वालों के मोबाइल नंबर सहित पूरा ब्यौरा नोट कर रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि कोविड-9 दिशानिर्देशों का पालन करने पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। हम किसी बाहरी व्यक्ति को अयोध्या नगरी में प्रवेश नहीं करने देंगे। निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है और एक साथ चार से अधिक लोग कहीं एकत्र नहीं हो सकते हैं। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.