कोरोना के बाद अब फैला नया वायरस, जानिए क्या हैं लक्षण, कैसे बनाता है लोगों को अपना शिकार

6 Aug, 2020 17:06 IST|अनूप कुमार मिश्रा
कॉन्सेप्ट इमेज

चीन में तेजी से फैल रहा नया वायरस

चीन के साथ-साथ कई और देशों तक पहुंचा वायरस

तेज बुखार, डायरिया, प्लेटलेट्स का घटना है प्रमुख लक्षण

बीजिंग : कोरोना वायरस के फैलने के पीछे चीन की साजिश के अभी तक तमाम दावे किए जा रहे हैं, हालांकि चीन ने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है। खबर है कि चीन में कोविड-19 के बाद अब एक नया वायरस फैल रहा है। इसकी वजह से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है, 60 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यह वायरस अब धीरे-धीरे कई देशों में फैल चुका है। आइए जानते हैं इस नये वायरस से जुड़ी तमाम बातों को।

चीन के सरकारी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, पूर्वी चीन के जियांगशू और अनहुई प्रांत में इस नए वायरस की चपेट में आने से कई लोग बीमार हैं। यह वायरस एक कीड़े के काटने से फैल रहा है, जो इंसान की जान तक ले सकता है।

क्या है वायरस का नाम

इस वायरस की पहचान हुईयांगशान बनयांग वायरस के तौर पर हुई है। इस सीधे शब्दों में एसएपटीएस वायरस भी कहा जाता है। जानकारी के अनुसार, इस वायरस की वजह से जियांगशू में 37 और अनहुई में करीब 20 से ज्यादा लोग बीमार हैं। वायरस ने अब तक सात लोगों की जान भी ले ली है।

कैसे इंसान के अंदर पहुंचता है संक्रमण

खबर के मुताबिक, कीड़े के काटने से व्यक्ति में संक्रमण फैलता है। इस दौरान व्यक्ति के शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स कम होने लगता है। जिसकी वजह से वह संक्रमण का शिकार हो जाता है। इस दौरान संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार और खांसी आती है। इसकी पहचान के तौर पर भी इन लक्षणों को देखा जा सकता है।

एक इंसान से दूसरे में पहुंच सकता है संक्रमण

वैज्ञानिकों का मानना है कि एक कीड़े के काटने की वजह से यह वायरस शरीर में पहुंचता है। जैसे कोरोना एक इंसान से दूसरे इंसान में पहुंचता है, ठीक उसी तरह यह वायरस भी एक से दूसरे शख्स को संक्रमित कर सकता है। वैज्ञानिकों ने इसे बुन्या वायरस कैटेगरी में रखा है।

बीमारी के क्या-क्या हैं लक्षण

डॉक्टर्स का कहना है कि यह वायरस भी बेहद खतरनाक है। अगर एक बार व्यक्ति इसकी चपेट में आ जाता है तो काफी लंबे समय तक उस पर इसका असर देखा जाता है। लक्षण की बात करें तो तेज बुखार, डायरिया, उल्टियां आना, शरीर के कई अंगों का काम बंद कर देना, बल्ड प्लेटलेट्स का तेजी से घटना शामिल है। इस वायरस के संक्रमण की वजह से व्यक्ति की जान तक जा सकती है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.