जायडस कैडिला ने भारत में कोविड-19 की दवा रेमडेसिवियर पेश की

13 Aug, 2020 15:31 IST|संजय कुमार बिरादर
कॉंसेप्ट फोटो ( सौजन्य सोशल मीडिया)

रेमडेसिवियर का सबसे सस्ता ब्रांड

जायकोव-डी नाम की यह वैक्सीन क्लिनिकल परीक्षण में

नयी दिल्ली : दवा कंपनी जायडस कैडिला ने गुरुवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए उपयोगी दवा रेमडेसिवियर को रेमडेक ब्रांड नाम से भारतीय बाजारों में पेश किया है।

कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि रेमडेक की 100 मिलीग्राम की शीशी की कीमत 2,800 रुपये है, जो भारत में उपलब्ध रेमडेसिवियर का सबसे सस्ता ब्रांड है। जायडस कैडिला ने बताया कि यह दवा उसके वितरण नेटवर्क के जरिए पूरे देश में उपलब्ध होगी। यह दवा सरकारी और निजी अस्पतालों में मिलेगी।

कैडिला हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ. शरविल पटेल ने कहा, ‘‘रेमडैक सबसे सस्ती दवा है, क्योंकि हम चाहते हैं कि कोविड-19 के इलाज में अधिक से अधिक मरीजों तक यह दवा पहुंच सके।'' इस दवा के लिए सक्रिय दवा घटक (एपीआई) का विनिर्माण समूह की गुजरात स्थिति इकाई में किया गया है।

अमेरिकी फार्मा कंपनी गिलीड साइंसेज की ओर से तैयार की गई इस एंटीवायरस दवा का दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। ये दवा इस वायरस का पूरी तरह इलाज तो नहीं करती, लेकिन इसके असर को 15 के बजाए 11 दिन तक कर देती है। जायडस कैडिला कोविड-19 की वैक्सीन बनाने की कोशिश भी कर रही है और जायकोव-डी नाम की यह वैक्सीन क्लिनिकल परीक्षण के दूसरे चरण में है।

इसे भी पढ़ें : 

कोरोना की दवा ‘Hydroxychloroquine' की बिक्री और वितरण कानूनी नियंत्रण में

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.