School Reopen: कोरोना की दूसरी लहर के बीच क्या खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जानें अपने राज्य की स्थिति

21 Nov, 2020 10:11 IST|सुषमाश्री
कोरोना के सेकेंड फेज के बीच खुलेंगे स्कूल कॉलेज?

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर कोरोना (CoronaVirus Second Phase) का खौफ बढ़ रहा है। अबतक 90 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और लाखों की मौत भी हो चुकी है। इधर Unlock 6.0 में मिली छूट के बाद देश में स्कूल-कॉलेज खोलने (School Reopen Latest Update) की कवायद भी तेज हो गई है।

कई राज्यों ने तो सुरक्षा उपायों के साथ स्कूल-कॉलेज खोल भी दिये और कुछ तैयारी में हैं लेकिन हरियाणा की घटना से सभी सकते में हैं। अनलॉक 6.0 लागू होने के साथ ही हरियाणा में स्कूल-कॉलेज खोल दिए गए थे, लेकिन स्कूल खुलते ही 150 से अधिक बच्चे कोरोना की चपेट में आ गए। आनन-फानन में राज्य सरकार ने दोबारा स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश दे दिया। आइए, कोरोना की दूसरी लहर के संकट के बीच स्कूल कॉलेज खोलने को लेकर अन्य राज्यों की क्या तैयारी है, उसके बारे में जानें...

हरियाणा में 30 नवंबर तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

13 स्कूलों के करीब 150 बच्चों के कोरोना संक्रमित होने के बाद हरियाणा सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज को 30 नवंबर तक बंद करने का आदेश दे दिया है। राज्य के स्कूली शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, प्रखंड शिक्षा अधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को पत्र लिख कर सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है।

दिल्ली में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल

फिलहाल दिल्ली के हालात देश में सबसे बदहाल हैं। कोरोना संक्रमितों के मामले यहां लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में देश की राजधानी में स्कूल कॉलेज के फिर से खोलने को लेकर फिलहाल ​किसी निर्णय की बात ही नहीं की जा सकती। मौजूदा हालात को देखते हुए दिल्ली में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की मांग उठ रही है। ऐसे में स्कूल कॉलेज खुलने का तो सवाल ही नहीं रह जाता।

मुंबई में 31 दिसंबर तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद

मुंबई के मेयर किशोरी पेडनेकर ने बताया कि बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में सभी स्कूल 31 दिसंबर तक बंद (all schools closed till 31 December) रहेंगे। उन्होंने बताया यह फैसला मुंबई में COVID19 के मामलों में वृद्धि (Coronavirus havoc in Mumbai) के मद्देनजर लिया गया है।

गुजरात में कोरोना का कहर, बंद रहेंगे स्कूल

गुजरात में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्कूल-कॉलेज को अभी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। हालांकि इससे पहले 23 नवंबर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया था।

उत्तर प्रदेश में 23 नवंबर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

उत्तर प्रदेश के स्कूल-कॉलेज 23 नवंबर से दोबारा खोलने का निर्णय लिया गया है लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं जिसके मुताबिक शिक्षण संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति किसी भी सूरत में 50 फीसदी से अधिक नहीं होगी।

कर्नाटक में बंद रहेंगे स्कूल, 17 से खुल गये कॉलेज

कर्नाटक में अब तक प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने स्कूल और डिग्री पूर्व कॉलेज खोलने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है, जबकि 17 नवंबर से कॉलेज खोल दिये गये हैं। एक दिसंबर से मेडिकल, डेंटल, पारा मेडिकल, नर्सिंग और आयुष कॉलेज खोले जाएंगे।

तमिलनाडु में अभी बंद ही रहेंगे स्कूल

तमिलनाडु सरकार ने अभिभावकों के साथ राय-मशवरा करने के कुछ दिन बाद राज्य में नौंवी से 12वीं कक्षा तक के लिए नवम्बर में स्कूल खोलने के अपने फैसले को वापस लेते हुए कहा कि स्कूल अभी बंद ही रहेंगे। राज्य में 16 नवम्बर से कॉलेज भी खुलने वाले थे, लेकिन सरकार ने कहा कि कॉलेज और विश्वविद्यालय केवल शोधकर्ताओं, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के स्नातकोत्तर छात्रों के लिए दो दिसम्बर से खुलेंगे।

मिजोरम में दोबारा स्कूल-कॉलेज बंद

मिजोरम में कोरोना का कहर जारी है। संक्रमण कम होने के बाद राज्य में 16 अक्टूबर से दोबारा स्कूल-कॉलेज खोले गये थे लेकिन 15 छात्रों के संक्रमित होने के बाद राज्य सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज को दोबारा बंद करने का आदेश दिया है।

ओड़िशा सरकार ने इस महीने स्कूल खोलने के फैसले को टाला

देश में कोरोना वायरस महामारी के दूसरे लहर के मध्य दिसंबर तक आने की संभावनाओं के बीच ओड़िशा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य प्रशासन ने इस महीने स्कूल खोलने फैसले को टाल दिया है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.