शिवराज सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया का बढ़ा दबदबा, MP में 28 मंत्रियों ने ली शपथ

2 Jul, 2020 11:06 IST|Sakshi
मध्य प्रदेश में मंत्रियों ने ली शपथ

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल विस्तार पर पूरी जानकारी

सिंधिया समर्थकों को मिला मौका

बीजेपी के कई दिग्गज विधायकों की छुट्टी 

भोपाल: आखिरकार मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की गुत्थी सुलझ ही गई। हालांकि इसके लिए लंबी कशमकश और मानमनौव्वल का दौर भी चला। कई दिग्गजों को मंत्रिमंडल से बाहर होने के लिए मनाना पड़ा। जबकि नए चेहरों को मंत्री बनाकर खुश किया गया। इनमें कई कांग्रेस छोड़कर ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में आए थे। 

मध्य प्रदेश की राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) आनंदी बेन पटेल ने राजभवन में कुल 28 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई। इनमें 20 कैबिनेट और 8 राज्य स्तर के मंत्री हैं। ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया खेमे से 9 और कांग्रेस से भाजपा में आए तीन चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। बीजेपी के डेढ दर्जन विधायकों को कैबिनेट बर्थ दिया गया है। 

कई पुराने खांटी नेता इस नये मंत्रिमंडल से नदारत हैं। जबकि कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वाइन करने वाले विधायकों को पुरस्कृत किया गया है। कुल 28 मंत्रियों ने शपथ ली है।

मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सदस्य हैं, लिहाजा अधिकतम 35 विधायक ही मंत्री बन सकते हैं। शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तब कैबिनेट में सिर्फ 6 मंत्री ही शामिल हुए थे। मंत्रियों के नाम तय करने को लेकर काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। 

मान मनौव्वल को विनय सहस्रबुद्धे ने दिया अंजाम 

बीजेपी प्रदेश प्रभारी विनय सहस्रबुद्धे ने एक एक विधायक से चर्चा कर रूपरेखा तय की। कई नेताओं को फोन पर समझाया तब जाकर बात बनी है। बात कर मनाने और समझाने की कोशिश की। पार्टी के सीनियर विधायकों को घर बैठाना इतना आसान काम नहीं था। इसके साथ ही सिंधिया समर्थकों की बांछें खिल गई हैं। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.