पीएम मोदी के पहुंचने से पहले अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर को किया गया सैनिटाइज

5 Aug, 2020 08:52 IST|Sakshi
हनुमान गढ़ी मंदिर

अयोध्या : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर देशवासियों की 492 साल की प्रतीक्षा आज खत्म होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्धारित मुहूर्त में भूमि पूजन के साथ मंदिर निर्माण की आधारशिला का भी पूजन करेंगे। यह आधारशिलाएं नौ प्रस्तर खंडों में होंगी। इनमें नंदा, भद्रा, जया, रिक्ता, पूर्णा, अजिता, अपराजिता, शुक्ला व सौभाग्यनी शामिल हैं।

पूजन के बाद इन शिलाओं को राम मंदिर में सुरक्षित रखा जाएगा। पुन: नींव के लिए गर्भगृह का गहराई में उत्खनन होने पर रामलला के सिंहासन के ठीक नीचे इन्हें रखवाया जाएगा। 

आजादी के बाद नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे जो रामजन्मभूमि पहुंचेंगे। मोदी के मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार वह पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे साकेत महाविद्यालय के ग्राउंड पर विमान से उतरेंगे और सीधे हनुमानगढ़ी दर्शन करने जाएंगे। वे बजरंगबली का आशीर्वाद लेकर बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेंगे। इसके साथ उसी परिसर में दुर्लभ परिजात का पौधरोपण करेंगे। 

-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या पहुंचने से पहले हनुमान गढ़ी मंदिर को सैनिटाइज किया गया। आज पीएम मोदी राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। 

- अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर में बाबा रामदेव ने कहा, 'आज का दिन ऐतिहासिक है। यह दिन लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मुझे पूरा विश्वास है कि राम मंदिर के निर्माण से भारत में 'रामराज्य' की स्थापना होगी।'

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्धारित मुहूर्त में भूमि पूजन के साथ मंदिर निर्माण की आधारशिला का भी पूजन करेंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग की ओर से पीएम मोदी को कोदंड राम की काष्ठ प्रतिमा भेंट किए जाने की तैयारी है। इस प्रतिमा को बंगलुरु के रामामूर्ति ने बनाया है। उन्हें कोदंड राम काष्ठ प्रतिमा बनाने के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार मिल चुका है। 

- पीएम मोदी दीप प्रज्जवलित कर भूमि पूजन समारोह का शुभारंभ करेंगे और सदियों के संघर्ष में अपने प्राणों की आहुति देने वाले हुतात्माओं को श्रद्धांजलि देंगे। 

- इस अवसर पर प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग की ओर से रामायण महाकोश पर आधारित डाक टिकट का  अनावरण करेंगे। इससे पहले वह लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर उतरेंगे वहां से हेलीकाप्टर के जरिये अयोध्या पहुंचेंगे।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.