भूमि पूजन में आडवाणी को याद करके आखिर मोहन भागवत ने क्या कहा

5 Aug, 2020 15:21 IST|संजय कुमार बिरादर
भूमि पूजन के बाद संबोधित करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

आडवाणी और अशोक सिंघल का 30 वर्ष पुराना सपना पूरा

वसुदेव  कुटुंभकम में विश्वास रखता हमारा देश है 

हैदराबाद : RSS प्रमुख मोहन भागवत ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन के बाद आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान राम सभी के दिलों में बसे हुए हैं। राम मंदिर के लिए कई लोगों ने कुर्बानी दी है और उनमें से कई लोग आज यहां भौतिक रूप से उपस्थित नहीं है। ऐसे कई लोग हैं जो कोविड -19 महामारी की वजह से आज यहां नहीं आ सकते और लालकृष्ण आडवाणी भी अपने घर से ही इस कार्यक्रम को देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का निर्माण शुरू होने से समूचे देश में खुशी की लहर दौड़ गई है। उन्होंने कहा कि दशकों पुराने संघर्ष के बाद आज राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेकर वे बेहद खुश हैं।

 अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण के साथ हमें भगवान राम के आदर्शों को समझने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि आज से नए भारत की शुरूआत हो चुकी हैं  और जब तक राम मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हो जाता तब तक हम भारत को फिर से महान बनाने की राह पर चलेंगे। 

उन्होंने कहा कि आज आनंद का क्षण है, एक संकल्प लिया था। तब के संघप्रमुख देवव्रत जी ने कहा था कि 20-30 साल काम करना होगा, तब ये काम करना होगा। आज 30वें साल की शुरुआत में काम शुरू हुआ है। कई लोग महामारी के कारण नहीं आ पाए, लालकृष्ण आडवाणी जी भी नहीं आ पाए हैं। देश में अब आत्मनिर्भर बनाने की ओर काम जारी है, आज महामारी के बाद पूरा विश्व नए रास्तों को ढूंढ रहा है। 

उन्होंने कहा कि आडवाणी और अशोक सिंघल का 30 वर्ष पुराना सपना आज पूरा हो गया है तथा इस मौके पर राम जन्मभूमि आंदोलन के कर्ताधर्ता अशोक सिंघल और महंत परमहंस रामचंद्र दास यदि यहां मौजूद रहे होते तो बड़ा अच्छा लगता। उन्होंने कहा  कि कई ऐसे लोग हैं जिन्हें आज यहां इस पावन मौके पर होना चाहिए था, लेकिन कोविड-19 के कारण उन्हें आमंत्रित नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि हमारा देश वसुधैव कुटुंबकम में विश्वास रखता है और इसीलिए वह पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हुए सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखता है। उन्होंने राम सब में हैं और राम सबके हैं कहकर अपना भाषण समाप्त कर दिया।

इतिहास के पन्नों में दर्ज हुई आज की तारीख, पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का भूमि पूजन

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.