Air india One में राष्ट्रपति दंपती की पहली यात्रा, तिरुपति के लिए भरी थी उड़ान

25 Nov, 2020 07:37 IST|संजय कुमार बिरादर
चेन्नई के लिए उड़ान भरने से पहले एयर इंडिया वन विमान की पूजा करते राष्ट्रपति दंपती

चेन्नई : देश में अत्यंत प्रमुखों के अधिकारिक दौरों के लिए उद्देशित एयर इंडिया वन-बी777 ने मंगलवार से अपनी यात्रा शुरू कर दी है। देश के प्रथम नागरिक और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा भारत की प्रथम महिला सविता कोविंद ने इस विमान में पहली यात्रा की। तिरुमला श्री वेंकटेश्रर स्वामी के दर्शन के लिए राष्ट्रपति दंपती एयरइंडिया वन-बी777 नए एयरक्रैफ्ट में नई दिल्ली से चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंचे और वहां से उन्होंने वनबी 77 विमान में रेणीगुंटा हवाई अड्डा के लिए उड़ान भरा। एयरइंडिया वन में अपनी पहली यात्रा शुरू करने से पहले राष्ट्रपति दंपती ने नई दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर उसकी पूजा की।


अमेरिकी राष्ट्रपति 'एयरफोर्स वन' की तरह...

अधिकारियों के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले Airforce-1 की तर्ज पर एयरइंडिया वन को बनाया गया है। अब तक वीवीआईपी के लिए इस्तेमाल किए गए बी 747-400 के स्थान पर इस नए बी-777 विमान को लाया गया है। पुराने विमान के मुकाबले इस विमान की इंधन क्षमता और रेंज अधिक है। एयरइंडिया ने दो बी777 विमान खरीदे हैं। एक विमान की कीमत करीब 703.83 करोड़ बताई जा रही है। पहली यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ने विमान के पायलट, क्रू मेंबर्स और एयरइंडिया की टीम तथा भारतीय वायुसेना को बधाई दी।

ये हैं एयरइंडिया वनबी777 की खासियतें...
►अमेरिकी राष्ट्रपति सफर करने वाले एयरफोर्स वन के बिल्कुल हूबहू अत्यंत आधुनिक तकनीक और सुविधाओं वाले एयरइंडिया वन एयरक्रैफ्ट लगातार 17 घंटे तक उड़ने में सक्षम है।
► किसी भी तरह के मौसम से जुड़ी आपातकालीन स्थिति का सामना करने में सक्षम है
►मिसाइल हमलों से खुद बच सके इसके लिए सेल्फ डिफेंन्स व्यवस्था इसमें लगी है
►लार्ज एयरक्रैफ्ट इनफ्रारेड काउंटर मेजर्स मिसाइल की रक्षा व्यवस्था इसमें उपलब्ध है
►ये विमान अमेरिका में तैयार होकर 1 अक्टूबर को भारत पहुंचा था।
 

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.