राम मंदिर भूमि पूजन : पीएम मोदी के नाम दर्ज हुए तीन रिकॉर्ड, जानिए कैसे खास हैं ये रिकॉर्ड ?

5 Aug, 2020 14:01 IST|Sakshi
प्रधानमंत्री पीएम मोदी, (फोटो सौजन्य गूगल)

राम मंदिर भूमि पूजन

पीएम मोदी के नाम दर्ज हुए तीन रिकॉर्ड

अयोध्या : राम मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। पीएम नरेंद्र मोदी ने पवित्र शुभ मुहूर्त में मंदिर की आधार शिला रख दी है। राम मंदिर भूमि पूजन अनुष्ठान में 9 शिलाओं की विधवत पूजा अर्चना हुई। इसके पहले पीएम मोदी राम लला के आगे दंडवत हुए, भगवान श्रीराम के किए दर्शन किए। ये दिन बेहद ऐतिहासिक है, आने वाली पीढी इन गौरवमयी पलों के बारे में सदियों तक पढ़ सकेंगी, जो इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज होगा। 

यहा दिन पीएम मोदी के लिए भी बेहद खास है। आपको बतादें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर इतिहास के पन्नों में तीन अहम रिकॉर्ड दर्ज हो गया । पीएम यहां 28 सालों के बाद पहुंचे हैं। 

पीएम नरेन्द्र मोदी के नाम दर्ज तीन रिकॉर्ड

1 वह श्रीराम जन्मभूमि जाने वाले देश के प्रथम प्रधानमंत्री बन गए हैं। जी हां ये पहला अवसर है जब देश का कोई प्रधानमंत्री श्रीराम जन्म भूमि के दर्शन करने पहुंचा है। 


2 यह देश में पहला मौका बन चुका है जब देश में किसी प्रधानमंत्री ने अयोध्या की हनुमानगढ़ी का दर्शन किया हो। इसके पहले यहां पहुंचने की हिम्मत नहीं जुटाई, वजह राजनीतिक रही हो या फिर कुछ और, लेकिन हनुमान गढ़ी पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री पीएम मोदी बन गये हैं। 


3 देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक, किसी मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम में शिरकत करने वाले वह पहले प्रधानमंत्री बन चुके हैं। यह रिकॉर्ड भी उनके खाते में जाएगा। 

 आपको बतादें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले करीब  28 साल पहले साल 1992 में पहली बार अयोध्या आए थे। उस वक्त वो बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष डॉ. मुरली मनोहर जोशी के नेतृत्व में निकाली गयी तिरंगा यात्रा के साथ उनके सहयोगी के तौर पर अयोध्या गए थे।बतादें कि  यह तिरंगा यात्रा कश्मीर से अनुच्छेद 370 को  हटाने की मांग को लेकर निकाली गयी थी।  यह यात्रा जनवरी 1992 में कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 18 जनवरी 1992 को श्रीराम की नगरी अयोध्या पहुंची थी।  इस दौरान उन्होंने रामलला के दर्शन भी किए थे।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.