दुश्मन देश से दो-दो हाथ करने को तैयार इंडियन नेवी, वीडियो जारी कर भारतीयों का सीना किया चौड़ा

23 Oct, 2020 17:01 IST|Sakshi
इंडियन नेवी ने जारी किया वीडियो

नई दिल्ली: देश के दुश्मनों की लगतार बढ़ रही हलचल के बीच इंडियन नेवी ने युद्ध की तैयारियां दिखाने के लिए शुक्रवार को एक वीडियो जारी किया। वीडियो में दिख रहा है कि वॉर शिप से दागी गई एंटी शिप मिसाइल ने एक जहाज पर सटीक निशाना लगाकर उसे तबाह कर दिया। यह अभ्यास अरब सागर में किसी स्थान पर किया गया।

नौसेना की एंटी शिप मिसाइल जंगी जहाज आईएनएस प्रबल से दागी गई। आईएनएस प्रबल नौसेना के युद्ध अभ्यास का हिस्सा है। इस अभ्यास में एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य के साथ कई जंगी जहाज, हेलिकॉप्टर और विमान हिस्सा ले रहे हैं। नौसेना के प्रवक्ता ने ट्वीट कर बताया कि आईएनएस प्रबल से लॉन्च की गई मिसाइल ने अपनी मैक्सिमम रेंज के साथ एक पुराने जहाज को हिट किया।

नेवी चीफ ने की नौसेना की तारीफ

नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने गुरुवार को समुद्र के साथ ही दूसरे क्षेत्रों में नौसेना की तैयारियों का जायजा लिया था। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने युद्ध की स्थिति में नौसेना की तैयारियां परखीं। साथ ही भारत के इकलौते विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य से नौसैनिकों के चुनिंदा ग्रुप को संबोधित भी किया। नेवी चीफ ने पिछले कुछ महीनों से युद्ध के लिए की गई तैयारी और तेजी से चलाए गए अभियानों के लिए नौसेना की तारीफ की।

चीन के साथ तनाव के बाद बढ़ी मौजूदगी

चीन के साथ चल रहे तनाव को देखते हुए भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है। इसके जरिए चीन को कड़ा संदेश देने की भी कोशिश है। मौजूदा सुरक्षा स्थिति को देखकर नेवी चीफ ने कहा कि नौसेना आने वाले महीनों में भी इन ऑपरेशन्स को इसी तरह बनाए रखेगी।

बेड़े में शामिल हुआ आईएनएस कवरत्ती

भारत में बना आईएनएस कवरत्ती गुरुवार को नौसेना के बेड़े में शामिल हो गया है। सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने विशाखापटनम नेवल डॉकयार्ड में इसे प्रोजेक्ट 28 (कमरोटा क्लास) के तहत कमीशन किया। भारत में तैयार आईएनएस कवरत्ती एंटी-सबमरीन वारफेयर (एएसडब्ल्यू) और दुश्मन के रडार की पकड़ में नहीं आने वाली स्टील्थ तकनीक से लैस है। यह लंबी दूरी वाले ऑपरेशन्स में मददगार होगा।

लेडी पायलट्स के पहले बैच की ऑपरेशनल तैनाती

भारतीय नौसेना की महिला पायलट्स का पहला बैच ऑपरेशनल हो गया है। पहले बैच में शामिल तीनों महिला पायलट्स डॉर्नियर एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी। इनकी पोस्टिंग सदर्न नेवल कमांड के तहत कोच्चि में की गई है। तीनों पायलट्स के नाम लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा (दिल्ली), लेफ्टिनेंट शुभांगी स्वरूप (उत्तर प्रदेश) और लेफ्टिनेंट शिवांगी (बिहार) हैं।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.