भारी बारिश से चरमराई मुंबई की हालत, कई कोविड अस्पतालों में घुसा पानी 

23 Sep, 2020 09:40 IST|Sakshi

मुंबई में भारी बारिश और जलजमाव

बीएमसी और मौसम विभाग की चेतावनी 

मुंबई: महानगर में 10 घंटे की बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। सायन वर्ली, वडाला, अंधेरी और सेंट्रल मुंबई का बड़ा इलाका कमर भर पानी में डूबा हुआ है। मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेनों का पहिया थम चुका है। इस बीच बीएमसी ने लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी है। निजी दफ्तरों ने भी छुट्टी का एलान कर दिया है। 

कोविड अस्पताल में भरा पानी 

मुंबई के कई कोविड अस्पतालों में पानी भर चुका है। इस मुश्किल घड़ी में मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मरीज के बेड पानी में डूबे हुए हैं। दवाइयां पानी में तैरती नजर आती है। अस्पताल प्रबंधन ने कई अस्पतालों में काम करने को लेकर हाथ खड़े कर दिये हैं। खासकर मुंबई के नायर अस्पताल का बुरा हाल है। यहां कई वार्ड में बारिश का पानी घुस गया है। इस बीच बीएमसी की त्वरित राहत की कोई योजना नजर नहीं आती है।

रातभर हुई भारी बारिश ने मुंबई और मुंबई महानगरीय क्षेत्र में जिलों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। भारी बारिश के कारण सड़क और रेल यातायात गंभीर रूप से बाधित हुई है और आवश्यक सेवा दे रहे लोगों के आवागमन को प्रभावित किया है। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी।

मौसम विभाग और बीएमसी  की चेतावनी 

आईएमडी के अनुसार, शहर में 12.20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई, जबकि उपनगरों में रात के दौरान 27.50 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई। आईएमडी मुंबई ने आगामी दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, इसके साथ ही अधिकारियों ने लोगों से आग्रह किया है कि जब तक आवश्यक न हो घर से बाहर न निकलें। सेंट्रल मुंबई के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों जैसे सायन, माटुंगा, कुर्ला, चूना भट्टी, मझगांव, मस्जिद बंदर और बाइकुला से भारी जल-जमाव की सूचना मिली है।

उपनगरों में कई इलाकों के अलावा गोरेगांव, मलाड, दहिसर, कुर्ला, घाटकोपर, मुलुंद में जलभराव होने की जानकारी सामने आई है। सीआर के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि, सेंट्रल रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से ठाणे और वाशी तक उपनगरीय सेवाएं निलंबित कर दी हैं। स्पेशल मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है।

वहीं रेल पटरियों के जलमग्न होने कारण वेस्टर्न रेलवे ने चर्चगेट से अंधेरी के बीच सभी उपनगरीय सेवाओं को निलंबित कर दिया है। आईएमडी, मौसम विज्ञान के डिप्टी डायरेक्टर जनरल केएस होसलिकर ने कहा, "मुंबई और ठाणे उपनगरों में पिछले 12 घंटों में भारी बारिश के साथ कुछ क्षेत्रों में 150 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकॉर्ड करने की जानकारी मिली है।"
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.