भारत में अब तक हो चुकी 90 लाख से अधिक लोगों की जांच, हर रोज बढ़ रहे टेस्ट

2 Jul, 2020 17:32 IST|Sakshi

प्रतिदिन तीन लाख से अधिक हो रही है जांच

अब कुल 1,065 प्रयोगशालाएं कर रही काम

अब किसी पंजीकृत चिकित्सक की सलाह पर होगी जांच

नई दिल्ली :  भारत में कोविड-19 की अब तक हुई जांच की संख्या बढ़ कर 90 लाख से अधिक हो गई है। एक जुलाई तक 90 लाख 56 हजार 173 नमूनों की जांच की गई। इसके साथ ही साथ देशभर में प्रतिदिन होने वाली जांच की संख्या में तेज गति से वृद्धि हो रही है। अब यह संख्या प्रतिदिन तीन लाख से अधिक हो गयी है। इस बात की जानकारी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को दी है। 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अधिकारियों ने यह भी बताया कि देश में कोविड-19 नमूनों की जांच के लिये अब कुल 1,065 प्रयोगशालाएं हैं, जिनमें 768 सार्वजनिक क्षेत्र में जबकि 297 निजी क्षेत्र में हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन होने वाली जांच की संख्या में तेज गति से वृद्धि हो रही है। 25 मार्च को यह 1.5 लाख थी और अब यह प्रतिदिन तीन लाख से अधिक है। 

देश की शीर्ष अनुसंधान संस्था ने कहा कि बुधवार को करीब 2,29,588 नमूनों की जांच की गई, जिसके साथ जांच की कुल संख्या बढ़ कर 90,56,173 पहुंच गई। आईसीएमआर ने कहा कि सिर्फ एक प्रयोगशाला, पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी), से जांच शुरू हुआ था और लॉकडाउन की शुरूआत में यह 100 था। आगे चलकर 23 जून को आईसीएमआर ने 1,000 जांच प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी। 

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 की जांच की संख्या जल्द ही एक करोड़ के आंकड़े को छू जाएगी। मंत्रालय ने कहा, ‘‘इसमें मौजूद अड़चनों को भारत सरकार द्वारा दूर किये जाने के चलते यह संभव हुआ। केंद्र द्वारा उठाये गये विभिन्न कदमों ने कोविड-19 की जांच बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त किया।'' 

केंद्र सरकार ने बुधवार को एक अहम कदम की घोषणा करते हुए कहा था कि कोविड-19 जांच अब किसी पंजीकृत चिकित्सक की सलाह पर कराई जा सकती है और जरूरी नहीं है कि वह कोई सरकारी चिकित्सक ही हो।

Poll
Loading...
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.