गुवाहाटी में बिकी 75 हजार रु. प्रति किलो चाय, जानिए दुनिया की सबसे महंगी किस्म के बारे में

29 Oct, 2020 20:52 IST|विजय कुमार
मनोहारी गोल्ड टी

75 हजार रुपए प्रति किलो बिकी असम की चाय

जानिए दुनिया की सबसे महंगी चाय के बारे में 

दिसपुर: असम के गुवाहाटी में हुई चाय की नीलामी में खास किस्म की चाय 75 हजार रुपये प्रति किलो नीलामी में बिकी। ये कीमत अपने आप में एक रिकॉर्ड है। ऑक्शन की प्रक्रिया गुवाहाटी टी सेंटर में पूरी की गई। नीलामी में मनोहारी गोल्ड स्पेशिलिटी चाय की बोली 75 हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से लगी। इस बारे में कंपनी की ओर से आधिकारिक जानकारी दी गई। 

गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर्स एसोसिएशन के सचिव दिनेश बिहानी के मुताबिक साल भर के लंबे अंतराल के बाद जीटीएसी फिर से मनोहारी गोल्ड स्पेशिलिटी चाय बेच सकेगी। आज दुनिया जहां कोरोना संक्रमण के कारण त्राहिमाम कर रही है। वहीं असम में इतनी महंगी कीमत पर चाय की नीलामी हैरान करने वाली है। बताया जाता है कि मनोहारी टी एस्टेट ने कड़ी मेहनत के बाद बीते सितंबर में ही खास चाय तैयार की थी। इसको बेचने के लिए जीटीएसी ने नीलामी प्रक्रिया का आयोजन किया। जीटीएसी असम की खास चाय को प्रमोट करने वाली संस्था है। 

इससे पहले का रिकॉर्ड भी इसी संस्था के नाम है। तब खास किस्म की चाय 50 हजार रुपये प्रति किलो की कीमत पर बिकी थी। पिछले साल 13 अगस्त को असम की खास चाय ने रिकॉर्ड बनाया था। डिकोम टी एस्टेट की गोल्डन बटरफ्लाई चाय को भी जीटीएसी के जरिए 75 हजार रुपये प्रति किलो के दाम पर बेचा गया था। 

गुवाहाटी की विष्णु टी कंपनी ने खरीदी चाय

इस साल 75 हजार रुपए प्रति किलो की चाय गुवाहाटी की विष्णु टी कंपनी ने खरीदी है। विष्णु टी कंपनी इस खास चाय को ई-कॉमर्स (E-Commerce) वेबसाइट 9amtea.com पर बेचेगी। मनोहारी टी एस्टेट के राजन लोहिया के मुताबिक इस साल 2.5 किलो खास चाय तैयार की गई है। इनमें 1.2 किलो नीलामी प्रक्रिया के तहत बेची जा चुकी है। जबकि बाकी की चाय गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर और कुछ चुनिंदा लोगों के लिए उपलब्ध होगी। 

साढ़े 8 करोड़ रुपये में एक किलो चाय

Teabloom की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे महंगी चाय दा हॉन्ग पाओ टी है। ये चाय चीन के वूईसन इलाके में पाई जाने वाली खास किस्म की बूटी से बनाई जाती है। चाय की खासियत ये है कि इसके पीने से इंसान के कई दुख दर्द दूर हो जाते हैं। इसी वजह से इसकी कीमत करीब 8 करोड़ रुपये प्रति किलोग्राम है। मतलब ये कि चाय की कीमत के मुकाबले आप दुनिया के महंगे ऐशो आराम के सामान जुटा सकते हैं।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.