देसी कोरोना वैक्सीन की रेस में कौन सबसे आगे, ICMR के महानिदेशक ने बताई ये बात

25 Aug, 2020 21:25 IST|मो. जहांगीर आलम
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

साल के अंत तक वैक्सीन बनकर हो जाएगी तैयार

जायडस कैडिला वैक्सीन ने पहला ट्रायल किया पूरा 

भारत में तीन कोरोना वैक्सीन पर काम जारी

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में लोग कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दुनियाभर के कई देशों में वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है। वहीं भारत में भी तीन कोरोना वैक्सीन पर काम हो रहा है। जिनका तेज गति से परीक्षण किया जा रहा है।

भारत में तीन कोरोना वैक्सीन पर काम जारी

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक प्रो. (डॉ.) बलराम भार्गव ने मंगलवार शाम को स्वास्थ्य मंत्रालय की नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वैक्सीन की स्थिति पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत में तीन कोरोना वैक्सीन पर काम जारी है। इसमें से जो सबसे आगे है, वह सीरम इंस्टीट्यूट की कोविसेलीड (Covishield) वैक्सीन है। यह वैक्सीन ट्रायल के फेज 2(बी) और तीसरे चरण में है। 

सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में रविवार को सफाई दी थी। उन्होंने कहा था कि वर्तमान में, सरकार ने हमें केवल वैक्सीन का निर्माण करने और भविष्य में उपयोग के लिए भंडार करने की अनुमति दी है।

जायडस कैडिला वैक्सीन ने पहला ट्रायल किया पूरा 

इसके अलावा, डॉ. बलराम भार्गव ने अन्य दो वैक्सीन के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक और जायडस कैडिला वैक्सीन ने अपना पहला ट्रायल पूरा कर लिया है। भार्गव ने प्रेस वार्ता में कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि युवा या बुजुर्ग लोग बल्कि गैर-जिम्मेदार, कम सतर्क लोग जो मास्क नहीं पहन रहे हैं, वे ही भारत में महामारी को फैला रहे हैं। 

साल के अंत तक वैक्सीन बनकर हो जाएगी तैयार

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश में बनने वाली वैक्सीन को लेकर कहा था कि हमारी एक वैक्सीन का परीक्षण तीसरे चरण में है। उन्होंने कहा, 'हमें पूरा विश्वास है कि इस साल के आखिर तक वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी।' हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, 'मैंने उम्मीद जताई है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वायरस का टीका हासिल कर लेगा।' 

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या  

देश में एक दिन में 60,975 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड-19 के मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 31,67,323 हो गई है। तथा इस अवधि में 848 रोगियों की मौत होने से महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 58,390 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 24,04,585 हो गई है जिससे ठीक होने की दर 75.92 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इस समय कोरोना वायरस संक्रमण के 7,04,348 एक्टिव मामले हैं, जो कुल मामलों का 22.24 प्रतिशत हैं। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.