कैसी होगी योगी की वर्ल्ड क्लास फिल्म सिटी, सामने आया मेगा प्लान

22 Sep, 2020 17:44 IST|Sakshi
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली :  उत्तर प्रदेश में डेडिकेटेड इंफोटेनमेंट (फिल्म सिटी) जोन की स्थापना की कवायद शुरू हो गई है। राज्य में नई फिल्म सिटी की रूपरेखा सामने आ गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस फिल्म सिटी के निर्माण के लिए अपना मास्टर प्लान जारी कर दिया है। 1000 एकड़ इलाके में बनने वाली यह फिल्म सिटी हाइटेक होगी। इसमें फिल्म और टेलीविजन निर्माण से लेकर प्रोडक्शन से जुड़ी सभी तकनीकी एवं आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह फिल्म सिटी फिल्मकारों की सभी जरूरतें पूरी करने के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने वाली भी होगी।

बॉलीवुड के दिग्गजों के साथ सीएम योगी ने की मीटिंग
मंगलवार की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अनेक सिने हस्तियों की मौजूद्गी में यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुनवीर ने प्रस्तावित फिल्म सिटी के संबंध में एक प्रजेंटेशन भी दिया। मुख्यमंत्री मंगलवार को सिनेमा जगत की बड़ी हस्तियों से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि आपकी जरूरतों को पूरा करने वाला दिव्य और सर्वसुविधायुक्त पूर्ण फिल्म सिटी का विकास कर दुनिया को एक उपहार मिलेगा। इसके विकास के लिए आप सभी के सुझावों का स्वागत है।सीएम ने मंगलवार को अनुपम खेर, परेश रावल, उदित नारायण, नितिन देसाई, कैलाश खेर, अनूप जलोटा, अशोक पंडित, सतीश कौशिक सरीखे अनेक दिग्गजों के साथ प्रस्तावित फि ल्म सिटी के स्वरूप पर विस्तार से विमर्श किया।

एक हजार एकड़ जमीन पर बनेगी हाइटेक फिल्म सिटी
उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेस-वे सेक्टर-21 में लगभग 1,000 एकड़ भूमि पर इसका विकास होगा। इसमें 220 एकड़ कमर्शियल एक्टिविटी के लिए आरक्षित होगा। यह मथुरा-वृंदावन से 60 और आगरा से 100 किमी की दूरी पर है। हम यहां फिल्म सिटी के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ 35 एकड़ में फि ल्म सिटी पार्क भी विकसित करेंगें। यह क्षेत्र रेल और सड़क परिवहन से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। एशिया का सबसे बड़ा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट समीप ही है। यह भी शीघ्र तैयार हो जायेगा। इसे मेट्रो, रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम और हाई स्पीड ट्रेन से भी जोड़ने की योजना है।

 एक साथ कई फिल्मों की हो सकेगी शूटिंग
एक हिंदी वेबसाइट की मानें तो उत्तर प्रदेश सरकार ने जो फिल्म सिटी प्रस्तावित की है उसमें फिल्म निर्माण से जुड़े सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।इसमे में कई स्टूडियो, सेट्स, बैकलॉग और फिल्म के प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडक्शन से जुड़ी सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस फिल्म सिटी में एक साथ कई फिल्मों की शूटिंग एवं टेलीविजन प्रोडक्शन का काम होगा।

स्पेशल इफेक्ट स्टूडियो, क्लब हाउस,फूड कोर्ट सब एक जगह
इसमें फिल्म प्रोडक्शन, स्टूडियो, आउटडोर लोकेशन, पोस्ट प्रोडक्शन, स्पेशल एफेक्ट स्टूडियो. होटल, क्लब हाउस, गांव,वर्कशाप, पर्यटन एवं मनोरंजन, फिल्म यूनिवर्सिटी, रिटेल एवं शॉपिंग स्थल, फूड कोर्ट, मनोरंजन पार्क, हॉस्पिटिलिटी, कंवेंशन सेंटर और खेल के मैदान होंगे। 

केवल फिल्म ही नहीं पर्यटन एवं मनोरंजन भी
इस फिल्म सिटी का इस्तेमाल केवल फिल्म निर्माण से जुड़ी गतिविधियों के लिए नहीं बल्कि पर्यटन स्थल एवं मनोरंजन के एक केंद्र के रूप में भी होगा। इसमें गॉर्डन, लैंडस्केप, मनोरंजन पार्क, प्रतिमाएं, होटल, रेस्तरां और शॉपिंग की जगहें होंगी।

क्या क्या होगा खास
- फिल्म सिटी में राज्यों की खासियत को ध्यान में रखते  हुए रूरल बैकग्राउंड्स के सेट्स बनाए जाएंगे। यही नहीं आउटडोर लोकेशंस भी होंगे। गांवों एवं आउटडोर लोकेशंस के सेट्स के लिए फैसिलीटिज होंगी। 
- यहां एक फिल्म यूनिवर्सिटी का बनाई जाएगी। इस फिल्म यूनिवर्सिटी में राज्य की कला एवं कौशल को प्रदर्शित करने वाली चीजें होंगी। यहां छात्रों को मीडिया के प्रोफेशनल लोगों के साथ काम करने का और सीखने का मौका मिलेगा। 
- फिल्म सिटी में लोगों के मनोरंजन एवं उनकी जरूरत की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसमें रिटेल सेंटर, फूड कोर्ट, एम्पीथियेटर, व्यूइंग गैलरी, रेस्ट रूम, मनोरंजन पार्क, संग्रहालय और कॉमन पार्किंग होगी। इसके अलावा फिल्म सिटी में वर्ल्‍ड क्लास  म्यूजियम भी होगा।
- फिल्म सिटी में कई स्टूडियो बनाए जाएंगे। इनमें राज्य की कला को प्रदर्शित करने वाले स्टूडियो होंगे। स्टूडियो ऐसे भी होंगे जिन्हें जरूरत के हिसाब से छोटा और बड़ा बनाया जा सकेगा। फिल्म निर्माताओं को एक ही छत के नीचे प्री-प्रोडक्शन, प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन की सुविधाएं मिलेंगी। स्डूडियो में सुरक्षित माहौल सुनिश्चित किया जाएगा।

और क्या क्या होगा
- इस फिल्म सिटी में तीन होटल फाइव स्टार और थ्री स्टार होटल होंगे।
- इसके अलावा यहां बजट होटल, डॉरमिट्रीज एवं कंवेशन हॉल होंगे।
- फिल्म सिटी में हेलीपैड, मल्टीपल पार्किंग, टिकट एवं सूचना केंद्र, यूनिवर्सल स्टूडियो,
- पाइनवुड स्टूडियो, वार्नर ब्रदर्स वर्ल्ड, बॉलीवुड म्यूजियम, सेवन वंडर्स, अम्यूजमेंट पार्क,
- मॉन्यूमेंटल एवेन्यू, क्लब हाउस, गांव, शूटिंग फ्लोर्स, अलग-अलग तरह के टीवी स्टूडियो की सुविधा होगी।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.